taktomguru.com

पशु चिकित्सा एक्यूपंक्चर

बहुत पहले तक, पुरानी अपरिपक्व बीमारियों या पुराने दर्द पैदा करने वाले लोगों के उपचार उपचार की थोड़ी आवृत्ति थी। चाहे आर्थिक कारकों के कारण, रोगी के साथ कम या कोई सहअस्तित्व या चिंता की कमी या पालतू जानवरों के पीड़ितों की अज्ञानता। इन मामलों के लिए, इन रोगों के लिए सबसे आम समाधान euthanasia था।

पोषण और जराचिकित्सा पशु चिकित्सा बनाया पालतू जानवर के क्षेत्र में अग्रिम कई सालों से रहते हैं, इसलिए कमजोर कर देने वाली बुढ़ापे राज्यों साल पहले के रूप में गुणवत्ता और मात्रा में प्रस्तुत नहीं कर रहे हैं।

साथ ही मस्तिष्क संबंधी degenerations, शारीरिक शिथिलता या जन्मजात विकृति है कि तीव्र या पुराना दर्द का कारण हो सकता के साथ युवा पशुओं आघात के रूप में, हमेशा शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं और / या औषधीय सामयिक साथ सफलतापूर्वक इलाज नहीं किया जा सकता।

इस प्रकार की स्थिति के लिए एक्यूपंक्चर उपचार के प्रभावी रूप के रूप में उभरता है।

एक्यूपंक्चर क्या है?

आप का इलाज करने, किसी दिए गए शारीरिक प्रतिक्रिया का उत्पादन करने एक्यूपंक्चर (acus = सुई punctura = पंचर), और विशेष रूप से व्यक्ति के शरीर पर पूर्व निर्धारित अंक (बुलाया शिरोबिंदु) पर बहुत ठीक सुइयों की प्रविष्टि को परिभाषित किया जा सकता।

पशु चिकित्सा चिकित्सा ने 32 सरल और 40 द्विपक्षीय अंक सूचीबद्ध किए हैं, अर्थात, 112 चयनित अंक जिन्हें छोटे जानवरों में उपयोग किया जा सकता है। उत्तेजित होने पर प्रत्येक एक्यूपंक्चर बिंदु में एक या कई कार्य होते हैं। जब अन्य बिंदुओं के साथ मिलकर, परिणाम उत्पन्न होते हैं जो अंग की क्रिया को संशोधित करने के लिए संशोधित करते हैं। लेकिन एक्यूपॉइंट्स के अपर्याप्त चयन से इलाज के लिए नैदानिक ​​लक्षणों को खत्म या बढ़ाया जा सकता है।

पशु चिकित्सा चिकित्सा में एक्यूपंक्चर का इतिहास

एक्यूपंक्चर दुनिया की सबसे पुरानी चिकित्सा चिकित्सा तकनीकों में से एक है, और पशु चिकित्सा एक्यूपंक्चर शायद मानव एक्यूपंक्चर के रूप में पुराना है। ऐसा माना जाता है कि लगभग 7000 साल पहले भारत में एक समान चिकित्सा थी।

रिकॉर्ड करने वाले पहले पशु चिकित्सक को शुन योंग कहा जाता है। वह 480 ईसा पूर्व में रहते थे, और पेशे के पिता माना जाता है।

उन समय घोड़ों पर एक्यूपंक्चर का इस्तेमाल किया जाता था, जो प्रत्येक युद्ध से पहले छोटे तीर से उत्तेजित होते थे। पशु चिकित्सकों ने गाय, सूअर और पक्षियों का भी इलाज किया।

1800 के उत्तरार्ध में जापान में पशु चिकित्सा एक्यूपंक्चर का रिकॉर्ड भी था, जब पश्चिमी चिकित्सा शुरू की गई थी।

फ्रांस में, पशु चिकित्सा एक्यूपंक्चर का उपयोग अठारहवीं सदी के अंत और उन्नीसवीं शताब्दी की शुरुआत से किया जाता है, जो पिछले 30 वर्षों में एक नया उछाल ले रहा है।

पूर्व में, एक्यूपंक्चर का प्रयोग कई हज़ार वर्षों तक प्रोफाइलैक्टिक और चिकित्सकीय पद्धति के रूप में किया जाता था। उस समय पत्थर की सुइयों और मछली की हड्डियों का इस्तेमाल किया जाता था। पाषाण युग के बाद, बांस, जेड, कॉपर, आयरन, गोल्ड या सिल्वर सुई का इस्तेमाल किया गया था। वर्तमान में एक्यूपंक्चर सुई स्टेनलेस स्टील और / या अन्य मिश्र धातु धातुओं के संयोजन से बना है।




इस पुस्तक के बारे में कई किताबें लिखी गई हैं और उन्होंने उस समय हुई बीमारियों के शारीरिक, शारीरिक, रोगजनक, नैदानिक ​​और उपचार का वर्णन किया है।

पारंपरिक चीनी चिकित्सा वर्गीकृत चिकित्सा पेशेवरों को चार अलग-अलग विषयों में वर्गीकृत किया गया है, अर्थात्:

  • मेडिकल
  • सर्जनों
  • पशु चिकित्सकों
  • dietitians

अक्सर उनके अभ्यास को छेड़छाड़ या ओवरलैप किया जाता है, ताकि एक व्यक्ति ने एक या अधिक विषयों का उपयोग किया हो। जब तक पश्चिमी चिकित्सा दर्शन चिंग राजवंश (1644 - 1 9 11) के दौरान पेश नहीं किया गया था, तब तक पारंपरिक चीनी चिकित्सा उस देश में चिकित्सा का एकमात्र रूप था।

फेफड़े मेरिडियन - भीतरी तरफ

पारंपरिक चीनी चिकित्सा में विभिन्न तकनीकों को शामिल किया गया था, केवल सुइयों के माध्यम से प्रयोग किए बिना, एक्यूपंक्चर के समान प्रभाव को बढ़ावा दे सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पास एक ही नींव है।

इन तकनीकों में शामिल थे:

  • एक्यूपंक्चर
  • मोक्सीबस्टन (एक्यूपंक्चर में गर्मी का उपयोग एक जड़ी बूटी के दहन के माध्यम से होता है जिसे आर्टिमिसा वल्गारिस कहा जाता है जिसे सिगार के रूप में बनाया जाता है)
  • मज़ेदार उपचार या मालिश
  • श्वसन अभ्यास (अब ची-गंग के रूप में जाना जाता है)
  • पोषण और आहार
  • जड़ी बूटियों द्वारा चिकित्सा (आमतौर पर फाइटोथेरेपी कहा जाता है)

1 9 2 9 में, चीन के भीतर पश्चिमी नैदानिक ​​और शल्य चिकित्सा दवा की बढ़ती लोकप्रियता और प्रभाव ने सरकार को पारंपरिक चीनी चिकित्सा के अभ्यास को रोक दिया। इस निषेध को आबादी ने अनदेखा कर दिया था और छिपाने में पारंपरिक चीनी चिकित्सा का अभ्यास किया जा सकता है।

जीवन में सबकुछ इसकी राउंड ट्रिप है, और इस अनुशासन को इस नियम से बाहर नहीं किया जा सकता है। 1940 के अंत तक, इसके चिकित्सकों लाल सेना द्वारा प्रदान की सहायता करने के लिए धन्यवाद, माओ त्से तुंग के आदेश प्राचीन चिकित्सा (ओरिएंटल) और आधुनिक चिकित्सा (पश्चिम) को देता है शिक्षा के क्षेत्र में सबके साथ समान व्यवहार प्राप्त हो सकती है, अनुसंधान और अभ्यास।

वर्तमान में, अनुसंधान केन्द्रों एक्यूपंक्चर चीन, ताइवान, रूस, बेल्जियम, चेक गणराज्य, इटली, रोमानिया, फ्रांस, जर्मनी, जापान, दक्षिण कोरिया, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और कनाडा में और अधिक प्रासंगिक हैं।

1 9 7 9 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बीजिंग में आयोजित अंतर-क्षेत्रीय संगोष्ठी के बाद एक्यूपंक्चर पर अपने अवलोकन प्रकाशित किए। तो यह था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने निष्कर्ष निकाला कि "... साक्ष्य के स्पष्ट वजन की मांग है कि एक्यूपंक्चर को गंभीर मूल्य की नैदानिक ​​प्रक्रिया के रूप में गंभीरता से माना जाए"

एक्यूपंक्चर के अनुप्रयोग

पशु चिकित्सा चिकित्सा में सबसे आम अनुप्रयोग हैं:

  • दर्द की राहत
  • हिंड अंगों का पक्षाघात और पेरेसिस
  • पिछले अंगों के मोटर प्रेम
  • स्वायत्त तंत्रिका प्रतिक्रियाओं का प्रेरण
  • तीव्र और पुरानी पीड़ा में एनाल्जेसिया
  • त्वचीय रोगविज्ञान
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की पैथोलॉजीज
  • डिजेनेरेटिव या सेनेइल मस्कुलोस्केलेटल स्थितियां
  • रीढ़ की हड्डी की स्थिति
  • Malabsorption और / या Maimimilative सिंड्रोम
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए एक्यूपंक्चर: कुत्तों के लिए पारंपरिक दवाकुत्तों के लिए एक्यूपंक्चर: कुत्तों के लिए पारंपरिक दवा
अपने कुत्ते की चिंता को शांत कैसे करेंअपने कुत्ते की चिंता को शांत कैसे करें
कुत्तों में हड्डी spursकुत्तों में हड्डी spurs
कुत्तों के लिए एक्यूपंक्चरकुत्तों के लिए एक्यूपंक्चर
कुत्ते के इलाज के लिए प्राकृतिक दवाकुत्ते के इलाज के लिए प्राकृतिक दवा
घोड़े के प्रदर्शन में सुधार कैसे करेंघोड़े के प्रदर्शन में सुधार कैसे करें
Wobbler सिंड्रोमWobbler सिंड्रोम
पालतू जानवरों के लिए प्राकृतिक उपचार या विकल्पपालतू जानवरों के लिए प्राकृतिक उपचार या विकल्प
कुत्तों में मिर्गी, क्या इसका इलाज है?कुत्तों में मिर्गी, क्या इसका इलाज है?
पालतू जानवरों के लिए प्राकृतिक उपचार - वैकल्पिक उपचारपालतू जानवरों के लिए प्राकृतिक उपचार - वैकल्पिक उपचार
» » पशु चिकित्सा एक्यूपंक्चर
© 2021 taktomguru.com