taktomguru.com

सीमा कोल्ली

अन्य नाम: स्कॉटिश शेफर्ड डॉग, फार्म शेफर्ड, सीमा शेफर्ड।

BorderCollieदिखावट. सीमा कोल्ली अच्छी तरह से आनुपातिक, मध्यम आकार का, अत्यधिक बुद्धिमान और लचीला है, साथ ही चरवाहा के रूप में अपने असाधारण प्रवृत्तियों के लिए भी जाना जाता है।

वजन: 30 से 55 पाउंड।

औसत जीवन समय: 12-16 साल

स्वभाव। वे ऊर्जावान, बुद्धिमान, सतर्क, चंचल, दयालु और प्यार कर रहे हैं। वे बच्चों, अन्य कुत्तों और अन्य जानवरों के साथ-साथ परिवार के लिए महान पालतू जानवर बनाते हैं। वे लंबे समय तक अकेले रहने पर चबाने और खुदाई जैसे व्यवहार विकसित कर सकते हैं। वे पारिवारिक गतिविधियों में भाग लेना पसंद करते हैं और मानव ध्यान के प्रेमी हैं। खुश होने के लिए उन्हें बहुत मानसिक और शारीरिक व्यायाम की आवश्यकता है। वे सक्रिय परिवारों के लिए बहुत उपयुक्त हैं जो उन्हें समय, ध्यान और जीवनशैली दे सकते हैं।

ट्रेनिंग. उनके पास संवेदनशील दृष्टि और सुनवाई होती है और अचानक आंदोलनों या जोर से आवाजों के साथ घबराहट हो जाती है, इसलिए उन्हें विभिन्न ध्वनियों और स्थानों के साथ-साथ शुरुआती उम्र से लोगों और जानवरों के साथ सामाजिककरण करने की अनुशंसा की जाती है। उनकी महान बुद्धि है जो सीमा कोल्ली का सबसे अधिक विशेषता है, इसलिए उन्हें प्रशिक्षित करना और बहुत आज्ञाकारी होना आसान है। यह एक कुत्ता है कि कुछ भी, ले जाता है कि बच्चों सहित देखेंगे है इस अभिभावकों और Sheepdogs के लिए एक बहुत उचित सुविधा है लेकिन पालतू जानवरों में कष्टप्रद हो सकता है, तो अपने प्रशिक्षण जीवन के प्रकार है कि लाएगा करने के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए पशु।

स्वच्छता. साप्ताहिक ब्रशिंग के साथ आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त है, तंगों को तुरंत हटा दिया जाना चाहिए और जब आवश्यक हो तो अपने सामने के पैरों और पूंछ के बाल छिड़का जाना चाहिए।

व्यायाम करें। मालिकों को सक्रिय और ऊर्जावान होना चाहिए, क्योंकि इन कुत्तों को स्वस्थ और खुश होने के लिए हर दिन लंबी सैर की आवश्यकता होती है।




स्वास्थ्य।

हिप डिस्प्लेसिया: यह इस दौड़ को प्रभावित कर सकता है। इसमें मादा की हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक बुरा समायोजन होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ डिस्प्लेसिया वाले कुत्ते आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें, और पशु-चिकित्सक को लेने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

कोली आंख असामान्यता (सीईए): विकार आमतौर पर कोल्ली नस्लों में होता है, जिसमें सीमा कोल्ली, रफ कोली, चिकना कोली और शीटलैंड शीपडॉग शामिल हैं। यह विकार कुत्ते की आंखों में अंधेरे धब्बे का कारण बनता है लेकिन यह एक सामान्य और पूर्ण जीवन पाने में सक्षम होने के कारण जीवन-धमकी देने वाली बीमारी नहीं है। यह केवल पहचान और चुनिंदा प्रजनन के माध्यम से है कि इस समस्या को समाप्त कर दिया जाएगा। इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कैनिन आइज़ फाउंडेशन (सीईआरएफ) रजिस्ट्री में पंजीकृत माता-पिता के पिल्ला को खरीदने और कभी प्रभावित पिल्लों का उत्पादन नहीं किया है।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए): यह आंख की वंशानुगत बीमारी है जिसे सीमा कॉलियों में पहचाना गया है। पीआरए रेटिना के कई प्रकार की बीमारियों के लिए एक सामान्य शब्द है, जिसके परिणामस्वरूप अंधापन होता है। उम्र के बावजूद हर कोई पशु चिकित्सा नेत्र रोग विशेषज्ञों के एक सदस्य द्वारा सालाना जांच की जानी चाहिए।

मिर्गी: यह एक जब्त विकार है जो इस नस्ल में पाया गया है। दौरे चेहरे के एक हिस्से में एक दूरदर्शी दिखने या संकुचन के बीच भिन्न होते हैं, साथ ही साइड गिरते हैं, दाँत पीसते हैं, पेशाब करते हैं, पराजित करते हैं या अपने अंगों को ले जाते हैं। दौरे आमतौर पर अचानक दिखाई देते हैं और स्वचालित रूप से समाप्त होते हैं और सेकंड से मिनट तक चल सकते हैं। विकार का कोई ज्ञात कारण नहीं है, हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि पशुचिकित्सक पालतू जानवरों के सामान्य स्वास्थ्य को निर्धारित करता है और यह सुनिश्चित करता है कि कोई अंतर्निहित बीमारी नहीं है जो दौरे का कारण हो सकती है। उपचार में एंटीकोनवल्सेंट दवाएं शामिल हो सकती हैं। सलाह के लिए हमेशा पशुचिकित्सा से पूछें।

सीरोइड लिपोफुसिनोसिस (सीएल): भंडारण रोग के रूप में भी जाना जाता है, एक दुर्लभ वंशानुगत बीमारी, जो शरीर की तंत्रिका कोशिकाओं को प्रभावित करती है।

BorderCollie1इतिहास। वे 18 वीं शताब्दी में वापस आते हैं। इसका विकास यूनाइटेड किंगडम की सीमाओं पर पशुधन और ऊन व्यापार के विकास से निकटता से जुड़ा हुआ है। वह एक पादरी बनने के लिए उठाया गया था, जो अलग-अलग कार्यों को करने में सक्षम था। भेड़ के लिए बहुत उपयोगी होने के लिए भेड़ों को "इकट्ठा" करने के लिए उनके पास प्राकृतिक प्रकृति है। ऐसे कई कारक हैं जो आज हम जानते हैं कि दौड़ बनाने में मदद की। मैदानों को प्रस्तुत करने वाले चट्टानों और पत्थरों का सामना करने के लिए उन्हें ठंडे और मजबूत जलवायु का सामना करने के लिए प्रतिरोधी होना पड़ा। इन विशेषताओं ने मालिकों को अपने कुत्तों की क्षमताओं पर बहुत गर्व महसूस किया। इस प्रतिस्पर्धात्मकता ने चरवाहों और स्थानीय किसानों के बीच अनौपचारिक प्रतियोगिताओं की शुरुआत के बारे में बताया। समय के साथ, इन प्रतियोगिताओं को औपचारिक रूप दिया गया, वेल्स में 1873 में पहली औपचारिक प्रतियोगिता आयोजित की गई। यह पहला टेस्ट जेम्स थॉम्पसन द्वारा ट्वीड के साथ जीता गया था, जिन्होंने स्कॉटिश मूल के काले और भूरे रंग के बीच एक रंग का कुत्ता प्रस्तुत किया था। टेस्ट कुत्तों ने परीक्षण में भाग लिया जिसे "बाला टेस्ट" के नाम से जाना जाने लगा, इस कार्यक्रम ने 300 दर्शकों को आकर्षित किया।

ये परीक्षण यूनाइटेड किंगडम के अन्य हिस्सों में जारी रहे: स्कॉटलैंड 1874 और इंग्लैंड 1876 (नॉर्थम्बरलैंड)। पहला अंग्रेजी विजेता वाल्टर टल्फर था, जो एडम टल्फर का भाई था, जो ओल्ड हेमप का प्रजनक था। 1 9 15 में, जेम्स रीड, जो ग्रेट ब्रिटेन में इंटरनेशनल शेफर्ड डॉग सोसाइटी के तत्कालीन सचिव थे, इन कुत्तों को "सीमा कॉली" नाम देने वाले पहले व्यक्ति थे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सीमा कॉली कुत्तोंसीमा कॉली कुत्तों
सबसे अति सक्रिय कुत्ता क्या है?सबसे अति सक्रिय कुत्ता क्या है?
शेटलैंड चरवाहेशेटलैंड चरवाहे
चराई कुत्तों के व्यक्तित्व की विशेषताएंचराई कुत्तों के व्यक्तित्व की विशेषताएं
भेड़ नस्लों क्या हैं?भेड़ नस्लों क्या हैं?
क्या एक सीमा कोड़ी बिल्ली के साथ मिल सकती है?क्या एक सीमा कोड़ी बिल्ली के साथ मिल सकती है?
सीमा कोल्लीसीमा कोल्ली
ग्रेट ब्रिटेन iiiग्रेट ब्रिटेन iii
बेल्जियम शेफर्ड मालिंस की विशेषताएं क्या हैं?बेल्जियम शेफर्ड मालिंस की विशेषताएं क्या हैं?
एक सीमा कोल्ली की देखभाल और रखरखावएक सीमा कोल्ली की देखभाल और रखरखाव
» » सीमा कोल्ली
© 2021 taktomguru.com