taktomguru.com

बंदर का गर्भावस्था

पशु साम्राज्य के भीतर आदमी के निकटतम रिश्तेदार निस्संदेह बंदरों (स्पेनिश एप में भी बुलाए जाते हैं) हैं। इस सामान्य नाम के तहत हमें बड़ी संख्या में जेनेरा और प्रजातियों का वर्णन किया गया है, जिनमें कुछ सबसे विकसित प्राइमेट शामिल हैं Orangutan, चिम्पांजी या गोरिल्ला. अंत में स्तनधारियों की तरह, सभी बंदरों (प्राइमेट्स समेत) में एक प्रकार का विवादास्पद प्रजनन होता है। उनकी रचनात्मक विशेषताओं या मस्तिष्क के विकास तक पहुंचने के बावजूद, मादाओं को निषेचित किया जाता है और इस पल से वे पूरे गर्भधारण अवधि के दौरान गर्भ में अपने युवाओं को भोजन प्रदान करते हैं। चलो आकर्षक बंदरों के गर्भधारण की विशिष्टताओं के बारे में और जानें।




प्रजनन बंदर और उसकी मां

प्रजनन बंदर और उसकी मां

यौन परिपक्वता

बड़े बंदर 4 से 8 वर्ष की आयु के बीच अपने यौन विकास को पूरा करते हैं, जिस उम्र से वे सफलतापूर्वक उनमें से अधिकांश को पुन: उत्पन्न करना शुरू करते हैं। दूसरी तरफ चिम्पांजी उपजाऊ होने में 12 साल तक लग सकते हैं। छोटी प्रजातियां थोड़ी देर पहले यौन परिपक्व हो सकती हैं, उनमें से कुछ 2 साल से भी पहले। किसी भी मामले में, मादाएं हमेशा अपनी प्रजातियों के पुरुषों से पहले एक वर्ष तक परिपक्व होती हैं।

बंदर को जोड़ना

हालांकि सभी बंदर प्रजाति स्तनधारियों के आदेश से संबंधित हैं, उनमें से प्रत्येक की प्रजनन आदतों में मतभेद हैं। सभी बंदरों में सामाजिक व्यवहार आम है, इसलिए वे आम तौर पर छोटे समूहों या झुंडों में रहते हैं जहां लगभग हमेशा एक प्रमुख पुरुष होता है जो कि उसके आरोप में सभी मादाओं का स्टैलियन होता है। इसके अलावा कुछ प्रजातियों में गर्मी में मादाएं होती हैं जो कि जोड़ी के साथ मिलकर मिलती हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: भालू का गर्भावस्था

महिलाओं की यौन वरीयताओं को आमतौर पर अच्छी तरह से परिभाषित किया जाता है। वे समूह में सबसे मजबूत और सबसे बड़े पुरुषों को आकर्षित कर रहे हैं, इसलिए इन व्यक्तियों को पुनरुत्पादन का सबसे अच्छा मौका मिलेगा।

जैसा कि उम्मीद की जा रही है, संभोग का मौसम पैक के पुरुषों के बीच कई संघर्ष लाता है, जो अपनी सर्वोच्चता दिखाने और साथी के अधिकार को जीतने के लिए खुद के बीच लड़ते हैं। जब विजेता को पैक के नए नेता के रूप में घोषित किया जाता है, तो वह सभी प्रतिस्पर्धा को खत्म करने के लिए युवा और युवा को मारने का विकल्प चुन सकता है। एक और परिदृश्य यह हो सकता है कि एक अकेला पुरुष अपने झुंड को छोड़ने का फैसला करता है और खुद को एक और बनाने की कोशिश करता है।

एक झुंड की प्रजनन दर अपने आवास में भोजन या आश्रय की स्थिति पर काफी हद तक निर्भर करती है। जब हालात प्रतिकूल हो जाते हैं, तो मादाएं एस्ट्रस को रोक सकती हैं और सभी जन्मों को तब तक बंद कर सकती हैं जब तक वे दोबारा अनुकूल न हों। इस सहज तंत्र ने दुनिया भर के बंदरों की कई स्थानिक प्रजातियों की आबादी को खतरे में डाल दिया है।

प्रेमिका के लिए उपयोग की जाने वाली रणनीति आमतौर पर बहुत विविध होती है। हम उदाहरण के लिए पुरानी दुनिया बंदरों (पुरानी दुनिया बंदरों) अफ्रीका और एशिया में उद्भव मिल जाए, आसनास्थिक रखने callosities जो मौसम संभोग, यौन ग्रहणशीलता की निशानी के रूप में रंग बदल जाते हैं। आम तौर पर पुरुष अपने यौन अंगों को महिलाओं के साथ प्रदर्शित करने के लिए मनाने के लिए महिलाओं को दिखाते हैं।

चिम्पांजी की एक बहुत ही अनोखी प्रजनन विशेषता है, जो कि वे मनोरंजक उद्देश्यों के लिए मिल सकती हैं या बस जोड़े को स्नेह दिखाने के लिए मिल सकती हैं। पाठ्यक्रम के अलावा, यह सामाजिक व्यवहार प्रकृति में दुर्लभ है इंसान. यह भी उल्लेखनीय है कि वे एक ही लिंग के दो व्यक्तियों को मिलाने में सक्षम हैं।

यह आपकी रूचि रख सकता है: चूहों की गर्भावस्था



मोंटेज गर्भधारण अवधि

बंदरों का गर्भधारण समय प्रजातियों के अनुसार अलग होता है, लेकिन आम तौर पर उनमें से कोई भी गर्भावस्था अवधि 8 महीने से अधिक नहीं होता है। एक ऐसा नियम है जो आम तौर पर मिलता है और बड़ी प्रजातियां (और अधिक शरीर द्रव्यमान) में गर्भधारण अवधि होती है, हालांकि किसी भी मामले में अंतर महत्वपूर्ण नहीं है। आइए बंदरों की सबसे ज्ञात प्रजातियों के लिए कुछ गर्भधारण समय देखें:

मंड्रिल: 175 दिन

जिब्राल्टर का मैकक्यू: 147-1 9 2 दिन

पिग्मी मार्मोसेट: 134 दिन

आम मार्मोसेट: 152 दिन

सफेद सामना बंदर: 152 से 183 दिन




बंदर शेर: 183 दिन

दक्षिणी सुअर पूंछ मैकक्यू: 183 दिन

सुनहरा शेर Tamarin: 122 दिन

माईसीरो बंदर: 180 दिन

गिनी का पेपियन: 183 दिन

ब्लैक-पूंछ मार्मोसेट: 140-150 दिन

Orangutan: 260 दिन

गोरिल्ला: 257 दिन

बंदर का जन्म और प्रजनन

अन्य जानवरों के साथ, बंदर एक प्रारंभिक विकास के साथ पैदा होते हैं, इसलिए उन्हें अपने क्षेत्र में जीवित रहने का कुछ मौका पाने के लिए जीवन के पहले सप्ताह के दौरान अपनी मां की आवश्यकता होती है। आमतौर पर उन मामलों में जहां मां प्रसव के दौरान या बाद में मर जाती है, युवा अपने आप पर जीवित नहीं रहते हैं। मां अपने बच्चे की जरूरतों का प्रभारी है: भोजन, सौंदर्य और परिवहन। यह चल रहा है कि मां के पीछे या पेट के विषयों पर चढ़ने वाले छोटे बच्चों को देखने के लिए असामान्य नहीं है। मां और उसके बछड़े के बीच पहले हफ्तों में स्थापित मजबूत बंधन महीनों और यहां तक ​​कि वर्षों तक फैला हुआ है।

यह आपको रूचि दे सकता है: एक हाथी का गर्भधारण

नर हमेशा युवाओं को बढ़ाने में सक्रिय भूमिका निभाते नहीं हैं, लेकिन कभी-कभी वे कंधे पर दुबला पड़ते हैं और महिला, साथ ही समूह के अन्य सदस्यों की सहायता करते हैं। इस काम के लिए समर्पित माता-पिता में से मार्मोसेट्स और टैमरिन हैं, जो युवाओं की देखभाल के लिए अपने समय और ऊर्जा का एक बड़ा हिस्सा समर्पित करते हैं।

बंदरों को उठाने में आम तौर पर मनुष्यों के साथ कई समानताएं होती हैं, क्योंकि यह माता-पिता हैं जो छोटे बच्चों को झुंड के व्यवहार के मानदंडों के साथ-साथ उन खतरों को भी सिखाते हैं जिन्हें उन्हें टालना चाहिए। आप बच्चों को मां या हंसते हुए देख सकते हैं, दोनों सामाजिक व्यवहार जिनके पास अन्य जानवर नहीं हैं।

अपने माता-पिता के साथ थोड़ा बंदर

अपने माता-पिता के साथ थोड़ा बंदर

उनके जन्म के समय बंदरों की संतान में हमेशा उनके शारीरिक रोगियों के समान शारीरिक गुण नहीं होते हैं। ऐसा लंबे समय से बंद बंदर का मामला है जिसमें विस्तारित और मांसल आकार की एक प्रबल नाक है, लेकिन केवल जब यह वयस्कता तक पहुंच जाती है, क्योंकि जीवन के पहले महीनों में इस सुविधा को विकसित नहीं किया गया है।

बंदर पिल्लों की संख्या

आम तौर पर प्रत्येक गर्भावस्था के अंत में एक बछड़ा पैदा होता है, लेकिन मनुष्यों की तरह, बंदरों में दो या तीन संतानों का जन्म हो सकता है। मार्मोसेट्स और टैमरिन जैसी छोटी प्रजातियां बाकी की तुलना में कई जन्मों से अधिक प्रवण होती हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बंदरबंदर
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
बंदरों के रूप में बंदरों का अधिग्रहणबंदरों के रूप में बंदरों का अधिग्रहण
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
शेर का गर्भावस्थाशेर का गर्भावस्था
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
कोआला का गर्भावस्थाकोआला का गर्भावस्था
» » बंदर का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com