taktomguru.com

कुत्तों में तनाव के परिणाम

एक पशु साथी के प्रबंधन को सामान्य रूप से, दो पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए: सुनिश्चित करें कि उनकी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा किया जाए और तनाव से बचें।

कुत्तों की व्यवहारिक जरूरतों

किसी जानवर के लिए सर्वोत्तम स्थितियां प्रदान करने और इसकी भलाई की गारंटी देने के लिए न केवल प्रजातियों के व्यवहार पैटर्न को विकसित करने की कोशिश करने के लिए पीड़ितों से बचने और अपनी बुनियादी जरूरतों को कवर करने के लिए, बल्कि विशेष रूप से कैद में प्रजातियों में भी शामिल है। इन व्यवहारों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है कि जानवर जीवित रहने के लिए बुनियादी नहीं हैं बल्कि प्रजातियों के ईटोग्राम से संबंधित हैं, जो जानवरों के जीवन में पहुंचने वाले व्यवहारों के प्रदर्शन का कहना है।

तनाव-डॉग-खेल

एक व्यवहारिक आवश्यकता उदाहरण के लिए भोजन की खोज होगी, जिसमें कई प्रजातियों में जानवरों की दैनिक गतिविधियों का एक बड़ा हिस्सा होता है।

एक व्यायाम हम अपने कुत्ते के साथ गंध के विकास को प्रेरित करने के लिए क्या कर सकते हैं और यह वृत्ति "खोज"मैं इसे अपने कुत्तों के साथ करता हूं और उन्हें बहुत पसंद है। भोजन कक्ष में कई स्थानों पर थोड़ा गंध, उदाहरण के लिए हैम स्वाद, और हैशिंग साथ पुरस्कार खरीदें, मैं उसे पुरस्कार पढ़ाया जाता है और छोड़ दिया दरवाजे के साथ कमरे के बाहर बंद कर दिया, छिपाने पुरस्कार: कुशन के तहत, उनके इग्लू में, अपने बिस्तरों के नीचे, कुर्सियों के शीर्ष पर, कुछ स्नीकर के अंदर ... एक छिपा बार जब मैं दरवाजा खोलने और उन्हें आदेश अपनी प्राथमिकताएँ देना, अपने शरीर को स्थिति में परिवर्तन तुरंत और जब मैं देख रहे हैं, गंध और देखने के लिए मिलता है पिछले उसे फोन किया और एक पुरस्कार है कि मैं फर्नीचर से अधिक बचाया है के साथ खेल समाप्त हो गया और मैं उन्हें दिखने नहीं देता।

जब आप अंतरिक्ष या सीमाओं के कारण इन व्यवहारों को विकसित नहीं कर सकते हैं, तो बच्चे या पर्यावरण की विशेषताओं के कारण, तनाव का संकेत दिखाई दे सकता है।

तनाव मार सकता है

हम एक जानवर में कल्याण विफलता के लक्षण के रूप में तनाव पर विचार कर सकते हैं। मोबर्ग मेनच इसे जैविक प्रतिक्रियाओं के सेट के रूप में परिभाषित करता है कि एक जानवर एक परिस्थिति के सामने गति में सेट करता है जब यह समेकित वातावरण के साथ संतुलन (होमियोस्टेसिस) को बनाए रखने की कोशिश करता है।




एक खतरा की उपस्थिति या एक अज्ञात प्रोत्साहन में वे शरीर में स्वायत्त तंत्रिका तंत्र, कई न्यूरोट्रांसमीटर और प्रतिरक्षा प्रणाली है, साथ ही ट्रिगर व्यवहार प्रतिक्रियाओं को शामिल तंत्र की एक श्रृंखला शुरू की कर रहे हैं।

इन प्रतिक्रियाओं का कार्य जानवर को खतरे से या असहज स्थिति से "सुरक्षित" करना है। यह तनाव है कि एक "नकारात्मक" पुराने तनाव ( "संकट") के निर्धारित कर सकते हैं "सकारात्मक" ( "तनाव" या "गुड तनाव") जो जीवित प्राणियों की आत्म सुरक्षा की वृत्ति का हिस्सा है, अंतर करने के लिए जो के साथ महत्वपूर्ण है इस शब्द पर जीव पर हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं।

कुत्ते-बिल्ली-अल-तनाव

तनाव एक सामान्य शारीरिक अनुकूली प्रतिक्रिया का प्रतिनिधित्व करता है और आवश्यक रूप से पैथोलॉजिकल नहीं: यह एक रणनीति है कि जीव महत्वपूर्ण परिस्थितियों में अपने संरक्षण की गारंटी देने के लिए गति में स्थापित होता है (या इस तरह माना जाता है)। "सकारात्मक" तनाव, सामान्य रूप से, जानवर की स्वास्थ्य स्थिति पर कोई असर नहीं पड़ता है। दूसरी ओर, निरंतर और पुराने तनाव की स्थिति जीव पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है और अंततः पैथोलॉजिकल व्यवहार की उपस्थिति उत्पन्न करती है।

कुत्तों और बिल्लियों में तनाव से बचने के लिए टिप्स

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कुत्ते और बिल्ली दोनों ने अपने साथियों और मनुष्यों के साथ बातचीत करने का समय सुरक्षित कर लिया है।
आदेश कुत्तों और बिल्लियों और संस्थानों को उनके प्रजनन या तनाव या प्रबंधन से संबंधित व्यवहार की समस्याओं को रोकने के लिए कुछ उपायों की गोद लेने को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार हैं पालतू पशु मालिकों के कल्याण सुनिश्चित करने के लिए यह सिफारिश की है अपर्याप्त:

  • एक साथी जानवर के रूप में चुने गए प्रजातियों की जरूरतों को जानें, पेशेवरों से सलाह और सहायता मांगना (जैसे पशु चिकित्सक या व्यवहार विशेषज्ञ)।
  • अंतरिक्ष, शारीरिक व्यायाम और भोजन के संबंध में जानवर को सबसे पर्याप्त स्थितियों में रखें। खिलौनों या अन्य उत्तेजना (जैसे भोजन) के साथ अपने पर्यावरण को समृद्ध करें।
  • इंटरैक्शन गेम के न्यूनतम समय की गारंटी दें) और लोगों को और समान प्रजातियों के सदस्यों के साथ सामाजिक संपर्कों को बढ़ाने के लिए जानवरों को व्यवहार की विस्तृत श्रृंखला करने की अनुमति दें।
  • दूध की उम्र में विशेषज्ञों के संकेतों का सम्मान करें। पिल्ला को मां के साथ कम से कम सात सप्ताह तक और पांच तक तक बिल्ली के बच्चे को छोड़ने की सिफारिश की जाती है।
  • रिसेप्शन सेंटर में रहने वाले जानवरों में, पृथक्करण की अवधि को कम करें और उन्हें केवल तब लागू करने के लिए immobilization को लागू करें, न कि केवल शोधकर्ता की सुविधा के लिए। जानवरों को व्यक्तिगत रूप से रखे कम से कम एक अन्य उदाहरण है जब नीचे झूठ बोल रही है या अपने डिब्बे में खड़े हैं, जब तक कि अलगाव प्रयोगों के लिए आवश्यक है और संरक्षण के लिए समिति द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है के साथ आँख से संपर्क बनाए रखने के लिए अनुमति चाहिए जानवरों का

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं
कुत्तों और बिल्लियों की तरहकुत्तों और बिल्लियों की तरह
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
यौन व्यवहारयौन व्यवहार
Ovoviviparous जानवरों: जानकारी और उदाहरणOvoviviparous जानवरों: जानकारी और उदाहरण
पालतू जानवर के रूप में कछुएपालतू जानवर के रूप में कछुए
बुनियादी लेकिन अनिवार्य जरूरतोंबुनियादी लेकिन अनिवार्य जरूरतों
अर्जेंटीना में पशु के 2 9 अप्रैल का दिनअर्जेंटीना में पशु के 2 9 अप्रैल का दिन
तोते में तनावतोते में तनाव
अपने पालतू जानवर को कब कहना हैअपने पालतू जानवर को कब कहना है
» » कुत्तों में तनाव के परिणाम
© 2021 taktomguru.com