taktomguru.com

कंजर्वेटिव दिल विफलता (आईसीसी)

कंजर्वेटिव दिल विफलता (सीएचएफ)
टेक्स्ट: जोसे एनरिक ज़ल्दीवार पशु चिकित्सा क्लिनिक रंग
"दिल है, इसलिए, सूक्ष्म जगत के जीवन-सूरज की शुरुआत है, तब भी जब सूरज बारी इस के लिए दुनिया के दिल माना जा सकता है, हृदय, जिससे नाड़ी और रक्त चलता है, refines और पोषक तत्व बन जाता है और भ्रष्ट होने से बचाता है और coagule- हर दिन की दिव्यता है, जब उनके कर्तव्यों प्रदर्शन, फ़ीड, के लिए परवाह है और पूरे शरीर को उत्तेजित करता है और इसलिए जीवन का आधार है, सभी कार्यों का स्रोत। "
विलियम हार्सी (1628)

अनुशंसित किताबें:
डीओजी स्वास्थ्य
काम करता है कि डॉक्टर की व्यावहारिक मैनुअल

हमारे स्टोर पर जाएं!
ऐसा कहा जाता है कि हमारे क्लीनिकों का दौरा करने वाले दस प्रतिशत रोगियों में हृदय की कोई समस्या है, क्या यह सच है? आठ साल से अधिक उम्र के हमारे कुत्ते कितने खांसी या व्यायाम को सहन नहीं कर सकते हैं? मैं कहूंगा कि बहुत सारे हैं, लेकिन मुझे पता है कि जब हम इन अभिव्यक्तियों का पालन करते हैं, तो हम कई बार हमारे परामर्श में नहीं जाते हैं, उन्हें उम्र बढ़ने पर दोष देते हैं।
कार्डियक मांसपेशी सभी अंगों और ऊतकों में रक्त लाने के लिए जिम्मेदार है और परिसंचरण के लिए जीवों को जीवन देने वाले कार्यों में से प्रत्येक का समर्थन होना है।
हमें यह जानने की ज़रूरत है कि हर दिन पशु चिकित्सकों के लिए दिल की बीमारी से प्रभावित कुत्तों को ढूंढना अक्सर होता है। कारण स्पष्ट है: मनुष्य के प्रयास और ध्यान के लिए धन्यवाद, हमारे साथी हर दिन रहते हैं।
यह समझाना आसान नहीं होगा कि, एक निश्चित पल में, हमारे पालतू जानवरों का दिल पशुचिकित्सा का ध्यान रखना शुरू कर देता है, लेकिन अगर हम उनके बारे में थोड़ी सी जानकारी रखते हैं तो हम यह पता लगाने में सक्षम होंगे कि वह क्षण कब आया है।



मेरे नैदानिक ​​अनुभव में, ड्यूवरिंग और टीकाकरण के लिए नियमित यात्राओं हमारे लिए आदर्श समय हैं, पूरी तरह से समीक्षा करते हुए, हम महसूस कर सकते हैं कि कुत्ते के दिल को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
वहाँ कई अवसरों जहां, दुर्भाग्य से, हम अपने कुत्तों के संज्ञानात्मक और कार्यात्मक क्षमता की गिरावट उम्र बढ़ने से जोड़कर देखते हैं, और सवाल हम हमेशा एक ही प्रतिक्रिया प्राप्त: "है कि कुत्ते बहुत पुराना है" । यह कितना हद तक सच है? दिल एक मांसपेशियों और शंकुधारी अंग है जो थोरैसिक गुहा में स्थित है जो पूरे शरीर में रक्त चलाकर पंप की तरह काम करता है। एक मुट्ठी से थोड़ा बड़ा, इसे चार गुहाओं में बांटा गया है: दो ऊपरी वाले, जिन्हें अत्रिया कहा जाता है, और दो निचले वाले, जिन्हें वेंट्रिकल्स कहा जाता है। एक गुहा से दूसरे में रक्त का मार्ग हृदय वाल्व के माध्यम से होता है। दिल सिस्टोल और डायस्टोल की गतिविधियों के माध्यम से रक्त चलाता है। सिस्टोल एक संकुचन है जो हृदय रक्त को निकालने के लिए उपयोग करता है, या तो एक एट्रीम या एक वेंट्रिकल से। डायस्टोल एक विश्राम है जो हृदय वेंट्रिकल्स या एट्रिया को आराम करने और रक्त प्राप्त करने के लिए उपयोग करता है।
हमें यह आश्चर्य की बात हो सकती है कि एक पशुचिकित्सा, कुत्ते की छाती के दाएं और बाएं किनारे पर स्टेथोस्कोप के सरल अनुप्रयोग के साथ कह सकता है: "आपके कुत्ते को दिल की समस्या है।" फिर कठोरता के सवाल आओ: क्या आप उसे और थक गए हैं? क्या यह कम हो जाता है? क्या यह कोई अजीब शोर करता है? क्या यह आपको इंप्रेशन देता है कि आपके गले में कुछ फंस गया है और आप निष्कासित करना चाहते हैं? क्या आप अक्सर झुकाव उल्टी करते हैं? कई बार, इन सवालों से पहले हमें सकारात्मक जवाब देना होगा। शायद हम इन लक्षणों में से कुछ को याद करते हैं, या हमने उन्हें महत्व नहीं दिया है, क्योंकि शुरुआत में वे केवल स्पोरैडिक रूप से हो सकते हैं।
दिल की विफलता एक नैदानिक ​​सिंड्रोम है जिसमें रक्त पंपिंग खराब है। दिल ऊतकों की चयापचय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त दर पर रक्त को प्रेरित नहीं कर सकता है। यह एक प्रगतिशील बीमारी है जो मायोकार्डियम के संकुचन और विश्राम का कारण बनती है, जो परिसंचरण विफलता का कारण बनती है।
हृदय रोग से प्रभावित कुत्तों में सबसे आम नैदानिक ​​संकेत खांसी है, हालांकि पहले हम देखेंगे कि वह अधिक थक गया है। यह नैदानिक ​​संकेत बाएं सीएचएफ के कारण हो सकता है, सीएएफ या संयोग श्वसन रोगों (ट्रेकेल पतन, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस) के बिना बाएं मुख्य ब्रोंचस का संपीड़न। कई मौकों पर हमने सही दिल की विफलता या दिल की विफलता के बारे में सुना है। यह समझाने के लिए बहुत समय और स्थान लगेगा कि वे कैसे भिन्न होते हैं, इसलिए मैंने सामान्यीकृत करने का निर्णय लिया है और केवल कंडेसिव दिल की विफलता के बारे में बात करेगा।
क्लिनिकल सिग्नल
कुत्तों में दिल की विफलता की डिग्री निर्धारित करने के लिए कई वर्गीकरण हैं। वर्तमान लेख में मैं इस बीमारी के साथ एक रोगी के प्रयास के सामने सीमाओं पर आधारित एक का उपयोग करूंगा। दिल की विफलता के साथ जुड़े नैदानिक ​​लक्षणों मूल रूप से भीड़ और शोफ (फेफड़े के edema, जलोदर, फुफ्फुस बहाव आदि) और ऊतकों और अंगों कि कमजोरी, बेहोशी की संकट को जन्म दे सकता करने के लिए रक्त के वितरण में कमी, बदतर सहिष्णुता के लक्षण हैं अभ्यास, थकान, आदि। अक्सर, डिस्पने फुफ्फुसीय edema या pleural effusion के कारण होता है, लेकिन रोगियों को गंभीर द्रव प्रतिधारण विकसित करने से पहले यह भी हो सकता है। डिस्पने और व्यायाम असहिष्णुता दिल की विफलता में होने वाली कंकाल की मांसपेशियों में परिवर्तन से संबंधित हो सकती है। शारीरिक व्यायाम के दौरान सामान्य जानवर सीएचएफ से प्रभावित लोगों में क्या होता है, उसी तरह से डिस्पनिक हो सकता है। एक जानवर के बीच मुख्य अंतर जो पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित नहीं है लेकिन सामान्य और सीएचएफ के साथ एक श्वसन संकट और थकान पेश करने के लिए आवश्यक व्यायाम की मात्रा है। मांसपेशी थकान सीएचएफ में व्यायाम असहिष्णुता और डिस्पने (श्वसन मांसपेशियों की थकान) का एक महत्वपूर्ण निर्धारक है।
दिल की विफलता की प्रस्तुति हृदय रोग के साथ होनी चाहिए, हालांकि सभी हृदय रोगों से इस अंग में अपर्याप्तता नहीं हो सकती है।
उपचार
सबसे पहले हमें यह जानने की जरूरत है कि हृदय रोग वाला कुत्ता ठीक नहीं होगा। कई बार, उनमें से अधिकतर, कार्डियक बीमारी हृदय वाल्व की चोट या बुढ़ापे से निकलती है, जिसका "उपचार" उसी के प्रतिस्थापन के माध्यम से होता है। कुछ मामलों में, केवल "उपचारात्मक" समाधान प्रत्यारोपण होगा, और दूसरों में, बहुत ही जटिल सर्जरी। क्या आप स्पेन और दुनिया में जानते हैं कि कई पशु चिकित्सक इन शल्य चिकित्सा तकनीकों को पूरा करने में सक्षम हैं? आइए यथार्थवादी बनें, और मान लें कि हम जो भी करने जा रहे हैं वह एक पुरानी बीमारी है जो एक दिन हमारे कुत्ते के जीवन को समाप्त कर देगी। इसलिए, उन मित्रों को सर्वश्रेष्ठ और यथासंभव लंबे समय तक रहने के बारे में बताया जाता है।
हमारे पास महान रासायनिक हथियार वासोडिलेटर है, जिसे एसीईआई कहा जाता है, जो कि संक्रामक दिल की विफलता से प्रभावित कुत्तों के जीवन को लंबे समय तक बढ़ाने में सक्षम होने के लिए दिखाया गया है। यह स्पष्ट होना चाहिए, हालांकि यह हमेशा ऐसा नहीं होता है, कि एक बार जब उनका उपयोग शुरू हो जाए, तो उनका उपयोग स्थायी रहेगा। हमारे कुत्तों का दिल आपको धन्यवाद देगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घर पर कुत्ते की दिल की समस्याओं को कैसे पहचानेंघर पर कुत्ते की दिल की समस्याओं को कैसे पहचानें
कुत्ते में दिल की बीमारीकुत्ते में दिल की बीमारी
कुत्तों में सबसे आम हृदय संबंधी समस्याएंकुत्तों में सबसे आम हृदय संबंधी समस्याएं
कुत्ते क्यों छूते हैं?कुत्ते क्यों छूते हैं?
पुरानी गुर्दे की विफलता (आईआरसी)पुरानी गुर्दे की विफलता (आईआरसी)
कुत्तों के दिल की देखभाल करने के लिए खाद्य पदार्थकुत्तों के दिल की देखभाल करने के लिए खाद्य पदार्थ
हमारे पालतू जानवर बड़े हो जाते हैं और बूढ़े हो जाते हैं: तीसरी उम्रहमारे पालतू जानवर बड़े हो जाते हैं और बूढ़े हो जाते हैं: तीसरी उम्र
धूम्रपान का श्वासधूम्रपान का श्वास
कार्डियक रोगकार्डियक रोग
कैसे पता चले कि आपके कुत्ते को दिल की समस्या है या नहींकैसे पता चले कि आपके कुत्ते को दिल की समस्या है या नहीं
» » कंजर्वेटिव दिल विफलता (आईसीसी)
© 2021 taktomguru.com