taktomguru.com

पिल्ले के सामाजिककरण के लिए एक गाइड

पिल्ले समाजीकरणजैसा कि आप जानते हैं, कुत्ते हमारे लिए अलग-अलग सामाजिककरण करते हैं। वे गंध और शरीर की भाषा, साथ ही कुछ ध्वनियों की भावना पर भारी भरोसा करते हैं। एक पिल्ला का सामाजिककरण बहुत जल्द ही जन्म से शुरू होता है, ताकि बाद में इसकी एक अच्छी तरह से विकसित संचार प्रणाली हो। हालांकि, कुछ बड़े कुत्तों में, यह देखना सामान्य बात है कि किशोरावस्था के चरण में भी दोस्तों को बनाने और नए लोगों से मिलने के लिए कुछ गड़बड़ी होती है।

छोटे समूह

  1. डेटिंग गेम: इस दोस्त पर एक ऐसे दोस्त की तलाश करें जिसके पास आपके आकार का कुत्ता है, इस बिंदु पर, एक शर्मीली यॉर्की के लिए ग्रेट डेन के साथ खेलने के लिए सलाह नहीं दी जाती है। सुनिश्चित करें कि आपके मित्र का कुत्ता एक चंचल, शांत और सुरक्षित पिल्ला है। शायद बैठक के अंत में आप अपने पिल्ला को पूरे स्थान पर पार्टनर के बाद देखेंगे, उनके संचार संकेतों में भाग लेते हैं।
  2. कुत्ते पार्क: एक समय खोजें जब कुत्ता पार्क लगभग खाली हो। अपने आकार, नस्ल या मिश्रण में प्रवेश करने और उनका निरीक्षण करने से पहले पार्क में कुत्तों का विश्लेषण करें, और वे एक दूसरे के साथ कैसे बातचीत कर रहे हैं। अगर कोई आक्रामकता के संकेत दिखा रहा है, तो बेहतर पहुंचने के लिए एक और समय प्रतीक्षा करें। उन कुत्तों के संपर्क से भी बचें जिनके मालिक उन्हें नहीं देख रहे हैं।



बड़े समूह

  1. डेकेयर: सुनिश्चित करें कि कोई भी कुत्ते को हर समय देख रहा है, प्रति व्यक्ति दस से अधिक कुत्ते नहीं होना चाहिए। यदि संभव हो, तो अपने पालतू जानवर छोड़ने से पहले व्यक्ति से बात करें ताकि आप अपने प्रमाण-पत्रों के बारे में आत्मविश्वास महसूस कर सकें। जांचें कि क्या ऐसे स्थान हैं जहां आपका पिल्ला चढ़ाई या नीचे छिप सकता है, जैसे छोटे टेबल या बेंच, ताकि इस तरह, उसके पास अन्य कुत्तों के बीच लड़ाई होने पर भीड़ से बचने के लिए एक जगह हो।
  2. कुत्ते के पार्क: यदि आप अधिकांश कुत्तों से बचने के लिए 6:00 बजे कुत्ते पार्क में जाने से थक गए हैं, तो दोपहर से पहले सवारी के लिए अपने पिल्ला तैयार करें। पार्क के बाहर थोड़ी देर के लिए उसके आगे खड़े रहो और धीरे-धीरे उसे ले जाओ, लेकिन जब वह अंदर है, तो उसे जाने दो। इस समय एक कुत्ते पार्क के अंदर की स्थिति अराजक हो सकती है, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपका कुत्ता हमेशा कहाँ है। अधिक सुरक्षा के लिए, हर जगह उसका अनुसरण करें।

आक्रमण और अन्य समान नकारात्मक व्यवहारों को उचित प्रशिक्षण के साथ नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी प्रतिक्रिया क्या हो सकती है तो अपने कुत्ते को अन्य कुत्तों को कभी भी पेश न करें। पिट बैल जैसी कुछ नस्लें आक्रामक हो सकती हैं और आमतौर पर कुत्तों के बड़े समूहों से बाहर रहना सर्वोत्तम होता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में जा सकते हैं कुत्तेकुत्ते में जा सकते हैं कुत्ते
वयस्क कुत्तों के लिए समाजीकरण प्रशिक्षणवयस्क कुत्तों के लिए समाजीकरण प्रशिक्षण
अपने कुत्ते को पार्क में लेते समय त्रुटियांअपने कुत्ते को पार्क में लेते समय त्रुटियां
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
एक जर्मन चरवाहे की परिपक्वता के चरणएक जर्मन चरवाहे की परिपक्वता के चरण
शावक के सामाजिककरण परशावक के सामाजिककरण पर
एक माल्टीज़ पिल्ला का विकासएक माल्टीज़ पिल्ला का विकास
क्या पिट बैल अच्छे हो सकते हैं?क्या पिट बैल अच्छे हो सकते हैं?
पुराना कुत्ता और एक नया अपनाया पिल्ला, उन्हें कैसे पेश किया जाए?पुराना कुत्ता और एक नया अपनाया पिल्ला, उन्हें कैसे पेश किया जाए?
भूसी कुत्ते का विकासभूसी कुत्ते का विकास
» » पिल्ले के सामाजिककरण के लिए एक गाइड
© 2021 taktomguru.com