taktomguru.com

कुत्ते का काटने | अधिक ज्ञान का मतलब कम जोखिम है

कुत्ते के काटने का खतरा भूलने की प्रवृत्ति के साथ बढ़ता है कि कुत्तों को लोगों से अलग तरीके से संबंधित किया जाता है।

एक नज़र या हैंडशेक सामान्य संकेत हैं कि मनुष्य कम से कम पश्चिमी दुनिया में अभिवादन और पहचान के लक्षण के रूप में व्याख्या करते हैं।

हालांकि, एक कुत्ता इन पहले दृश्य या स्पर्श संपर्कों को खतरे के रूप में देख सकता है, खासकर अगर वे अजनबियों से आते हैं। इन तनावपूर्ण स्थितियों से बचने के लिए अप्रिय प्रतिक्रियाओं और संभावित कुत्ते के काटने से बचने के लिए उनके साथ बातचीत करते समय बच्चों को सही व्यवहार के बारे में सूचित करना और बच्चों को शिक्षित करना आवश्यक है।

इस अर्थ में बच्चों को सिखाना आवश्यक है कि उन्हें सोने के कुत्ते से संपर्क नहीं करना चाहिए। इन जानवरों, बस लोगों की तरह, उल्लंघन करते हैं जब कुछ या कोई उन्हें गहरी नींद से बाहर ले जाता है। अगर आपको अपने कुत्ते को जागने की ज़रूरत है, तो उसे दूर से बुलाएं ताकि उसे थोड़ा सा जगाया जा सके। उसके लिए एक शांत विश्राम क्षेत्र और घर की गतिविधि के नाभिक से दूर होने से यह भी काम करेगा ताकि वह सोते समय चौंकाने वाला न हो।

कुत्तों घरेलू जानवर हैं, लेकिन उनकी नली में वे कई सहज सुविधाओं को बरकरार रखते हैं। उनमें से एक वह है जो उन्हें अपने भोजन की रक्षा करने के लिए प्रेरित करता है, इसलिए यह आवश्यक है कि बच्चों को पता चले कि उन्हें खाने पर कुत्ते से संपर्क नहीं करना चाहिए। हालांकि, अगर हम अपने कुत्ते को एक छोटी उम्र से शिक्षित करते हैं तो यह सहज व्यवहार कम किया जा सकता है ताकि खाने के दौरान उसका खाना छुआ या स्थानांतरित हो जाए।




अज्ञात कुत्तों के साथ संबंध में बच्चों को यह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है कि, आने से पहले, उन्हें जानवर के मालिक से अनुमति मांगनी चाहिए और उचित तरीके से प्रस्तुत किया जाना चाहिए। दृष्टिकोण पक्ष में किया जाना चाहिए, कभी भी पीछे या पीछे नहीं। इसके बाद हमें ठोड़ी के नीचे या किनारों पर इसे पकड़ने से पहले कुत्ते को हमारे हाथ में घूमना चाहिए। सिर और कंधों पर कीड़े की सिफारिश नहीं की जाती है, खासकर यदि वे हाथ खोलकर बनाए जाते हैं, क्योंकि इसे खतरे के रूप में माना जा सकता है।

बच्चे कुत्तों की उपस्थिति में उत्साह और उत्तेजना दिखाते हैं जो अक्सर रोष, करियर और ब्रूस स्नेही इशारे के साथ होते हैं। यह कुत्ते को घबराहट कर सकता है और उसे रक्षात्मक बनने या पीछा शुरू करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। इसलिए हमें उन्हें कुत्तों के दृष्टिकोण में शांत होने और सिर से ऊपर की बाहों को बढ़ाने जैसे संकेतों से बचने के लिए सिखाया जाना चाहिए।

बच्चों को शिक्षित करने और कुत्ते के काटने से बचने के लिए एक अच्छा तरीका है कि बच्चे के हाथ को पालतू जानवरों को हाथ से पकड़ना और मार्गदर्शन करना, लेकिन ध्यान रखना हमेशा जरूरी है कि कुत्तों के संपर्क में होने पर बच्चों को निरंतर पर्यवेक्षण की आवश्यकता हो। ।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
और Iquest- कुत्तों के बीच लड़ाई में क्या करना है?और Iquest- कुत्तों के बीच लड़ाई में क्या करना है?
एक बच्चे के लिए एक छोटा नस्ल कुत्ता चुनेंएक बच्चे के लिए एक छोटा नस्ल कुत्ता चुनें
पीला कुत्ता परियोजनापीला कुत्ता परियोजना
कुत्तों में पीला टेप का मतलब क्या है?कुत्तों में पीला टेप का मतलब क्या है?
क्रिसमस में कुत्ते के लिए खतरे, उनसे कैसे बचें?क्रिसमस में कुत्ते के लिए खतरे, उनसे कैसे बचें?
एक कुत्ते के आक्रामकता से कैसे बचेंएक कुत्ते के आक्रामकता से कैसे बचें
कुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभालकुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभाल
क्या मैं अपने बच्चों के साथ रहने के लिए बेल्जियम मालिंस पादरी पर भरोसा कर सकता हूं?क्या मैं अपने बच्चों के साथ रहने के लिए बेल्जियम मालिंस पादरी पर भरोसा कर सकता हूं?
मालिंस, शुभंकर या घातक हथियार?मालिंस, शुभंकर या घातक हथियार?
काटने और कुत्तों के हमले: कुछ विचारकाटने और कुत्तों के हमले: कुछ विचार
» » कुत्ते का काटने | अधिक ज्ञान का मतलब कम जोखिम है
© 2021 taktomguru.com