taktomguru.com

लैब्राडोर कुत्ता

अन्य नाम: लैब्राडोर, लैब।

LABRADORRETRIEVERसूरत। लैब्राडोर रेट्रिवर एक बड़ी पूंछ के साथ एक चौकोर सिर के साथ एक चौकोर सिर के साथ, एक मजबूत पूंछ के साथ कान, सीधे और छोटे बाल के साथ बड़े, शक्तिशाली दिखने वाला है।

वजन: 55 - 75 पाउंड

औसत जीवन: 11 - 13 साल

स्वभाव। लैब्राडोर कुत्ता प्यार, स्नेही, प्यारा, मरीज, बहुत बुद्धिमान, वफादार, इच्छुक और हंसमुख भावना है। वे सक्रिय और अच्छे चरित्र के हैं, वे विशेष रूप से पानी में खेलना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें तैरना पसंद है। उनके पास एक उत्कृष्ट विश्वसनीय स्वभाव है, और वे बहुत दयालु हैं, साथ ही साथ बच्चों के साथ उत्कृष्ट और अन्य कुत्तों के साथ भी बदतर हैं। वे मानव ध्यान चाहते हैं। यह एक अच्छा निगरानी है लेकिन एक अच्छा अभिभावक नहीं है, क्योंकि लैब्राडर्स आक्रामकता की कुल कमी के लिए जाने जाते हैं। वे वास्तव में लोगों से बहुत प्यार करते हैं।

प्रशिक्षण। वे बहुत बुद्धिमान और ट्रेन करने में आसान हैं। प्रशिक्षण चिकनी और सुसंगत होना चाहिए। जानवरों और लोगों के साथ शुरुआती उम्र में समाजीकरण सभी जातियों के साथ आवश्यक है।

WC।मृत बाल को खत्म करने और बालों को स्वस्थ रखने के लिए एक साप्ताहिक ब्रशिंग आवश्यक है।

व्यायाम करें। उन्हें बहुत अभ्यास की ज़रूरत है क्योंकि ऐसा नहीं करके, उन्हें विनाश का उपयोग करके अपने ऊब और ऊर्जा को कम करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। उन्हें खाने से प्यार करने के लिए भी जाना जाता है और आसानी से अधिक वजन तक पहुंच सकते हैं, इसलिए उनकी निगरानी की जानी चाहिए। आपको पशुचिकित्सा से परामर्श करना होगा।

स्वास्थ्य




गैस्ट्रिक टोरसन: हालांकि यह वंशानुगत स्थिति नहीं है, यह अक्सर इस नस्ल सहित कई कुत्तों को प्रभावित करता है। यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है। जब एक कुत्ता इसे प्रस्तुत करता है, तो पेट को बांधने के कारण पेट को मोड़ और अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि इसका जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है तो यह घातक हो सकता है। इस बीमारी के साथ उल्टी और लापरवाही करने के बेकार प्रयास भी दिखाई देते हैं। यह कार्डियोवैस्कुलर पतन भी हो सकता है, जो आमतौर पर तब होता है जब आप खाने के बाद व्यायाम करते हैं। वयस्क कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन की घटनाओं को दिन में दो बार स्वस्थ भोजन के साथ नियंत्रित किया जा सकता है और, निश्चित रूप से, इसे पार्क में चलाने से पहले पचाने की अनुमति देकर।

हिप के विकृति या डिस्प्लेसिया: इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ डिस्प्लेसिया वाले कुत्ते आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें और अपने पशुचिकित्सा को लेने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

कोहनी डिस्प्लेसिया: कोहनी बनाने वाली तीन हड्डियों की अपर्याप्त विकास (विभिन्न विकास दर) के कारण, सेट ढीला या ढीला होता है और थोड़ा प्रभावित कुत्तों में दर्दनाक गठिया होता है। यदि एस्पिरिन और अन्य एंटी-भड़काऊ दवाओं के उपयोग के माध्यम से उपचार संभव हो या चिकित्सा उपचार में शल्य चिकित्सा सुधार शामिल है।

मोतियाबिंद: लोगों के रूप में, कुत्ते भी मोतियाबिंद से पीड़ित होते हैं और इन्हें उनकी उपस्थिति में पिल्ले को किशोर मोतियाबिंद कहा जाता है और वंशानुगत हो सकता है। उन्हें एक नेत्र विज्ञान परीक्षा के माध्यम से निदान किया जाता है। यदि कुत्ता अच्छे स्वास्थ्य में है, तो मोतियाबिंद को आम तौर पर संतोषजनक परिणामों के साथ शल्य चिकित्सा से हटाया जा सकता है।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए): यह बीमारियों का एक समूह है जिसमें रेटिना के सभी क्रमिक गिरावट शामिल हैं। यह एक इलेक्ट्रोरेटिनोग्राम (ईआरजी) के माध्यम से एक रेटिनोस्कोपिक परीक्षा द्वारा निदान किया जाता है। बीमारी की शुरुआत में, प्रभावित कुत्तों को रात अंधापन से पीड़ित होना शुरू होता है और कम रोशनी में देखने की क्षमता कम होती है और बाद में दिन में दृष्टि भी विफल हो जाती है। जैसे-जैसे उनकी दृष्टि खराब हो जाती है, प्रभावित कुत्ते उनकी अक्षमता को बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित कर सकते हैं, जब तक उनका पर्यावरण स्थिर रहता है। कुछ नस्लें उनके जीवन में शुरुआती उम्र में प्रभावित होती हैं, जबकि अन्य नस्लों में, पीआरए बहुत बाद में विकसित होता है।

कान संक्रमण: उनके कानों और तैराकी के लिए उनके प्यार के कारण वे कान संक्रमण से ग्रस्त हो सकते हैं। सभी किसानों के पास यह नहीं है, लेकिन कई मामलों में यह पुरानी हो सकती है, इसलिए नियमित रूप से जांचना महत्वपूर्ण है। कान हल्का गुलाबी या मांस रंग और साफ होना चाहिए, और कान से या कान नहर में कोई गंध नहीं आनी चाहिए।

एलर्जी:कुत्तों में यह आमतौर पर त्वचा को प्रभावित करता है, लेकिन यह कान, नाक और शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकता है। कारण कई हो सकते हैं और सटीक कारण मूल निर्धारित करना मुश्किल है। अक्सर यह तैयारी के लिए एक भोजन या additive के लिए एक प्रतिक्रिया है। फ्लाई काटने कई कुत्तों के लिए एक बड़ी समस्या है। जब हम त्वचा पर एलर्जी का सामना करते हैं, सबसे पहले, हमें पिस्सू काटने की जांच करनी चाहिए। कुत्ते उनके प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं और अक्सर कुछ राहत पाने की कोशिश कर क्षेत्र को चबाने से अपने शरीर को विचलित करते हैं। सबसे अच्छा एलर्जी परीक्षण intradermal त्वचा परीक्षण है, जो आमतौर पर एक पशु चिकित्सा त्वचा विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है। रक्त परीक्षणों का उपयोग करके इनहेलेशन द्वारा एलर्जी के लिए परीक्षण करना संभव है, लेकिन इसे अभी तक त्वचा परीक्षण के रूप में सटीक नहीं माना जाता है।

लैब्राडोर कुत्ताइतिहास। मूल किसान काले कुत्तों को पानी के काम के लिए उठाए गए थे, जिसमें जाल से गिरने वाली मछली और वाटरफॉल की वसूली शामिल थी। ये कुत्ते न्यूफाउंडलैंड, कनाडा में पैदा हुए, जहां फ्यूरी न्यूफाउंडलैंड कुत्ते के साथ भ्रम से बचने के लिए, उन्हें लैब्राडोर कहा जाता था। लैब्राडोर अक्सर सागर भर में मछुआरों के साथ इंग्लैंड गए, जहां वह एक लोकप्रिय खेल कुत्ते बन गए। एक समय में वे केवल काले थे, पीले अब और अधिक लोकप्रिय हो गए हैं। वे प्रजनकों के बीच सबसे लोकप्रिय नस्लों में से एक हैं।

पुनर्प्राप्तियों के बारे में और जानने के लिए, पुनर्प्राप्ति के विश्वकोष पर जाएं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बच्चों के लिए सबसे अच्छी कुत्ते नस्लों क्या हैं?बच्चों के लिए सबसे अच्छी कुत्ते नस्लों क्या हैं?
दुनिया में कुत्तों की सबसे प्यारी नस्लेंदुनिया में कुत्तों की सबसे प्यारी नस्लें
लैब्राडोर कुत्ता बनाम अमेरिकी बुलडॉग का व्यवहारलैब्राडोर कुत्ता बनाम अमेरिकी बुलडॉग का व्यवहार
10 सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लों10 सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लों
गोल्डन रेट्रिवर या लैब्राडोर रेट्रिवर - (जो चुनना है)गोल्डन रेट्रिवर या लैब्राडोर रेट्रिवर - (जो चुनना है)
लैब्राडोर कुत्तालैब्राडोर कुत्ता
लैब्राडोर कुत्तालैब्राडोर कुत्ता
Labradors और बाल फैलानाLabradors और बाल फैलाना
सीमा कोल्ली और लैब्राडोर रेट्रिवर नस्लों के बीच का क्रॉससीमा कोल्ली और लैब्राडोर रेट्रिवर नस्लों के बीच का क्रॉस
स्वर्ण प्रवासी और लैब्राडोर कुत्ता के बीच अंतरस्वर्ण प्रवासी और लैब्राडोर कुत्ता के बीच अंतर
» » लैब्राडोर कुत्ता
© 2021 taktomguru.com