taktomguru.com

खरगोश की भाषा को समझना: इशारे और दृष्टिकोण

घरेलू खरगोश

खरगोश की भाषा को समझना

न तो कुत्ते और न ही बिल्ली, खरगोश कुछ हद तक विदेशी जानवर है, हालांकि यह घरेलू पालतू जानवर के रूप में आदर्श साथी हो सकता है (विशेष रूप से यदि हमारे पास बहुत बड़ा घर नहीं है), कभी-कभी इसे गलत समझा जा सकता है या "असभ्य" जा सकता है।

अगर हम एक खरगोश के नए मालिक हैं और हमारे पास पहले पालतू जानवर के रूप में कभी नहीं था, यह मौलिक है कि हम अध्ययन करने और अपनी आदतों, उनकी उचित भोजन, देखभाल और मनुष्यों के साथ संवाद करने के उनके तरीकों के बारे में जानने के लिए समय लेते हैं।

इस जानवर की सुंदरता और कोमलता निर्विवाद है, किसी भी वयस्क किसी भी बच्चे को जीत के और नरम करने के लिए सक्षम (खासकर जो लोग क्लासिक डिज्नी फिल्म "बांबी", 1942 में जारी किया गया ड्रम याद), लेकिन हम गलत थे अगर हम, सुंदर प्यारे और नरम होने का विश्वास है कि सब है कि इन जानवरों उन्हें पेश करना है। कुत्तों जैसे अधिक प्रदर्शनकारी और इच्छुक प्रजातियों के साथ उनकी तुलना करना गलत है।

खरगोश बहुत बुद्धिमान जानवर हैं, और इसकी आजादी को उदासीनता या समझ की कमी से भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए। वे संवाद स्थापित खुशी, भय, सहानुभूति या उदासी का अपना तरीका है, हम बस समय देख सकते हैं और उन लोगों के साथ बातचीत करने के लिए सीखने के लिए ले लो। उदाहरण के लिए, मान लीजिए हम आशय उसे बजाय पकड़ने में होने का पकड़ और cuddles देते हैं, और, के साथ हमारे दोस्त पर पहुंचते हैं, हवा में कूद और उसके कान मिलाते हुए यह है दूसरे के लिए एक तरफ से चलाने के लिए शुरू होता है, अपने हमें देखने के लिए अपनी खुशी संवाद करने का तरीका। हमें इसे समझने की अस्वीकृति के रूप में इसकी व्याख्या नहीं करनी चाहिए, लेकिन इसके कूदने से यह अपनी खुशी को प्रसारित करता है।

क्या होगा यदि वह हमारे पास आता है, और जब हम उसे पकड़ने या उसे उठाने में कामयाब होते हैं, तो वह बदनाम हो रहा है?

एक और अस्वीकृति? बिलकुल नहीं, यह "पिल्ला, पिल्ला" या "aft" खेलने के लिए हमें आमंत्रित करने का उनका तरीका है। ऐसा नहीं है कि वह हमारे सहवास का आनंद नहीं लेता है या वह वास्तव में हमें खतरे के रूप में देखता है और हमें डरता है; इसके विपरीत, उसे हमारे ऊपर भरोसा है और हम उसे सताए जाने के लिए खेलना चाहते हैं। जब हम अंत में पहुंच जाते हैं, अगर हम धीरे-धीरे अपनी पूंछ को छूते हैं, तो हम देखेंगे कि यह एक मजेदार कूद कैसे लेता है और अपने खेल में दौड़ता रहता है, क्योंकि यह इसे अपनी प्रकृति के हिस्से के रूप में आनंद लेता है।




कई अन्य व्यवहार हैं आदत जो सहानुभूति दिखाती है। अगर हमारे पालतू जानवर आते हैं और हमें अपने सिर से टैप करते हैं, तो वह हैलो कहने का उसका तरीका है। या अगर हमारा हाथ आराम से है और वह अपना सिर हमारी उंगलियों के बीच रखता है, तो वह मिम्स मांगने का उसका तरीका है। ध्वनि के लिए, खरगोश भी "purr"। अगर हम उन्हें अपनी बाहों में ले जाते हैं और उन्हें तब तक सहारा देते हैं जब तक कि वे पूरी तरह से छूट के "ट्रान्स" में न आएं, तो हम उन्हें एक purr के समान, अपने स्नैउट्स के साथ मुलायम छोटे शोर बना सकते हैं। यह स्पष्ट रूप से आसानी से होने का संकेत है। थोड़ा कम अनिश्चितता तब होती है जब हम उन्हें फर्नीचर के घर या रिक्त स्थान के लिए अपनी ठोड़ी रगड़ते हैं: वे अपने क्षेत्र को चिह्नित कर रहे हैं, इस तरह एक बिल्ली कैसा कर सकती है।

दो पैरों को पाने और चारों ओर देखने के बारे में कैसे?

बहुत मजाकिया होने और हमें एक मेरकट की याद दिलाने के अलावा, खरगोश अपने परिवेश को देख रहा है, एक बेहतर परिप्रेक्ष्य की तलाश में है। उदाहरण के लिए यदि हम एक उच्च स्थान पर उससे कुछ छुपाते हैं, तो हम उसे ऑब्जेक्ट को प्रश्न में ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं।

अगर जानवर बहुत खुश नहीं है, आपके सिग्नल भी स्पष्ट होंगे। अगर हम अचानक आपके "अंतरिक्ष" में आते हैं तो यह आपको खुश नहीं कर सकता है, और आप हमें अपने सिर के साथ एक मजबूत धक्का दे सकते हैं, जैसे कि हमें जगह से बाहर फेंकना। कभी-कभी आप गुस्सा होने पर भी एक छोटा सा काट ले सकते हैं क्योंकि हम आपके पर्यावरण में बदलाव कर रहे हैं (खरगोशों को अपनी जगह में सब कुछ पसंद है और हमें अपनी चीजों को स्थानांतरित करने के लिए पसंद नहीं है)। दूसरी तरफ, नकारात्मक ध्वनियां उच्च-स्तरीय स्क्वायर होती हैं, जो बहुत अधिक डर या दर्द का संकेत दे सकती हैं, लेकिन यह बहुत दुर्लभ है कि ये प्रजातियां उन्हें उत्सर्जित करती हैं।

वस्तुओं के साथ बातचीत में, हम उन्मत्त पिंजरे, जो पैर फैलाने के लिए छुट्टी के लिए या उनके दांत sharpening की एक विधि के रूप में एक का दावा किया जा सकता है की सलाखों काट पा सकते हैं। और यह भी हवा फ़ीडर या अन्य प्लास्टिक की वस्तुओं है कि अधिक भोजन के लिए दावे हो जाएगा, या सिर्फ इसलिए कि वे हवा में बातें फेंक प्यार, यहां तक ​​कि सुबह की खामोशी में खेलते हैं, तो धातु या भारी वस्तु जाने के लिए सावधान रहना शुरू करने यदि ऐसा होता है तो पड़ोसियों को जागृत कर सकते हैं।

सभी जानवरों की तरह, खरगोशों की अपनी भाषा और विशिष्टताएं होती हैं. यह सिर्फ अच्छे स्वामी होने और उन्हें उनके साथ स्नेह और ध्यान देने के लिए पर्याप्त समय बिताने के बारे में है, और सब से ऊपर उन्हें सीखना और दोनों के लिए एक पुरस्कृत तरीके से उनके साथ संवाद करना सीखना है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती हैकैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती है
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
एक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिएएक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
» » खरगोश की भाषा को समझना: इशारे और दृष्टिकोण
© 2021 taktomguru.com