taktomguru.com

खरगोशों का गर्भावस्था और प्रजनन

खरगोशों का प्रजनन बहुत आसानी से होता है और वर्ष के किसी भी समय, गर्भावस्था की अवधि बेहद कम होती है और लिटर आमतौर पर काफी असंख्य होते हैं। इस प्रजाति में काफी असाधारण गर्भावस्था है जिसने इसे अपने उच्च प्रजनन दर के कारण कई देशों में एक प्लेग में बदल दिया है, जो जल्दी से नियंत्रण से बाहर हो गया है। यदि आपके पास एक खरगोश है जो गर्भवती है और आपको जानकारी चाहिए, तो इस लेख में आपको अपनी गर्भावस्था और प्रसव के बारे में जानने के लिए जो कुछ भी चाहिए, वह आपको मिलेगा। लेकिन सावधान रहें, अगर आप लापरवाह हैं तो ऐसा हो सकता है कि यह पालतू आपके बच्चे के घर को भर देगा!




खरगोश और युवा

खरगोश और युवा

 खरगोशों का प्रजनन

खरगोशों की यौन परिपक्वता परिवर्तनीय है और नस्ल और नमूने के लिंग दोनों पर निर्भर करती है, लेकिन एक नियम के रूप में हर कोई एक वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले पुन: पेश करने में सक्षम होता है। कुछ प्रजातियां 4 या 5 महीने के शुरुआती पुनरुत्पादन शुरू कर सकती हैं, हालांकि विशाल दौड़ का विशाल बहुमत 9 महीने तक पूर्ण यौन परिपक्वता तक नहीं पहुंचता है। किसी भी प्रजाति में महिलाओं को पुरुषों की तुलना में पुनरुत्पादन के लिए शारीरिक रूप से तैयार होने में कम समय लगता है।

4 या 5 साल के जीवन के बाद, खरगोश बहुत पुराना हो जाता है, इसलिए यह संभोग जारी रखने की सलाह नहीं दी जाती है। एक अवांछित गर्भावस्था से बचने के लिए आप पालतू जानवर को न्यूरेटर और निर्जलीकरण का चयन कर सकते हैं।

खरगोश के उत्साह अन्य स्तनधारियों से काफी अलग है, कोई विशेष अवधि है, लेकिन प्रेरित ovulation के लिए साल भर में धन्यवाद प्रजनन कर रहे हैं (अंडा कोशिकाओं संभोग के जवाब में जारी किया जाता है)। इसके बावजूद वे गर्म मौसम के लिए एक प्राथमिकता उनके युवा करना होगा, खासकर जब वे उनके प्राकृतिक आवास में हैं। जन्म देने के तुरंत बाद वे फिर से पुनरुत्पादन के लिए तैयार हैं।

खरगोशों का जश्न

खरगोशों की गर्भधारण अवधि काफी तात्कालिक है, जिसे सभी पशु साम्राज्यों में से सबसे कम माना जाता है। विशिष्ट शब्दों में, खरगोश के गर्भावस्था का समय होता है 2 9 और 35 दिनों के बीच, 31 दिनों की औसत अवधि के साथ। अगर गर्भावस्था की समयसीमा खत्म हो गई है और खरगोश ने जन्म नहीं दिया है, तो संभव है कि गर्भावस्था का अच्छा नियंत्रण नहीं किया गया हो या संभोग की सही तारीख ज्ञात न हो। यदि यह मामला नहीं है, तो पशु चिकित्सक को श्रम को प्रेरित करने के लिए जल्दी से बुलाया जाना चाहिए या युवा जीवित नहीं रहेंगे।

यह आपको रूचि दे सकता है: rhinoceros का गर्भावस्था

खरगोशों की गर्भावस्था

डायग्नोस्टिक विधि जो गर्भवती मादा की गर्भावस्था की स्थिति की पुष्टि करने की अनुमति देती है वह है। माउंटिंग के बाद 20 दिन बीतने से पहले गर्भावस्था की पुष्टि नहीं की जा सकती है, क्योंकि उस समय से भ्रूण स्पर्श से पता लगाने योग्य नहीं होते हैं। इस बार या तो पार नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि अगर गर्भावस्था का निदान पर्याप्त रूप से नहीं किया जाता है तो गर्भपात को उत्तेजित करने का जोखिम होता है।

खरगोशों के गर्भावस्था के लक्षण भी उनकी स्थिति की पुष्टि करने में मदद कर सकते हैं, हालांकि कुछ ऐसे हैं जो हैंचलिंग के कुछ मिनट पहले तक कोई संकेत नहीं दिखाते हैं। आम तौर पर वे नर के साथ काफी मोटे हो जाते हैं और सामान्य से अधिक पानी पीना शुरू करते हैं। भ्रूण के साथ आपका पेट बढ़ने लगता है और इसके परिणामस्वरूप आप अधिक आराम पाने के लिए अपनी तरफ सोना पसंद करेंगे। दूध उत्पादन शुरू होने पर स्तन भी सूजन शुरू हो जाते हैं। और जब डिलीवरी तक कुछ दिन शेष होते हैं, तो बालों को पेट से निकाल दिया जाएगा और घोंसला तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

घोंसला की तैयारी आमतौर पर खरगोश के हिस्से पर चलती है, वह इस तरह के उद्देश्य जैसे स्ट्रॉ, पेपर, रैग, तौलिए या मोजे की मदद करने वाली सभी चीजों की तलाश करेगी। इसके अलावा आपके शरीर से शुरू होने वाले बालों के साथ घोंसला भी गर्म हो जाएगा, कुछ मौलिक है क्योंकि नियोनेट बनीज 7 दिनों तक अपने तापमान को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं। आप एक विशेष पालतू जानवर की दुकान में एक प्रीफैब्रिकेटेड घोंसला भी चुन सकते हैं, लेकिन गर्भवती महिला द्वारा इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा।




इस अवधि के दौरान खरगोश की भोजन आवश्यक है, इसलिए इसे मजबूत किया जाना चाहिए, गरीब पोषण एक सहज गर्भपात या जीव द्वारा भ्रूण के पुनर्वसन के लिए नेतृत्व कर सकता है। आदर्श अल्फल्फा घास का आहार है, जो टमाटर, गाजर, सलाद और अजमोद जैसी सब्जियों के साथ पूरक है। इसी प्रकार, आपको खरगोशों और पोस्टपर्टम की पूरी गर्भधारण अवधि के दौरान स्वच्छ पानी की अच्छी आपूर्ति याद नहीं करनी चाहिए।

यह आपको रूचि दे सकता है: जिराफ का गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान हमें ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि देखभाल के दौरान हमें ध्यान रखना चाहिए। सबसे अच्छी बात यह है कि खरगोश को पकड़ने से बचने के लिए, लेकिन यदि आवश्यक हो तो आपको इसे धीरे-धीरे और सावधानी से संभालना चाहिए ताकि भ्रूण को बहुत कठिन न दबाएं और गर्भपात हो। इसके अलावा, आपको अपने दिनचर्या को अलग-अलग नहीं करने की कोशिश करनी चाहिए, यह ऐसा कुछ है जो आपको सुरक्षित और शांत महसूस करेगा। खरगोशों को नियमित होना पसंद है!

खरगोशों में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था भी काफी आम है। जब वे होते हैं तो वे व्यवहार करते हैं जैसे वे गर्भवती थे और ऊपर सूचीबद्ध लक्षण दिखाते हैं, लेकिन सब कुछ उनके जीव के हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण होता है। इन मामलों में कुछ भी करने के लिए जरूरी नहीं है, बस उस चरण के लिए प्रतीक्षा करें।

खरगोशों का जन्म




कूड़े के जन्म के लिए तैयार करने के लिए हमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह जाननी है कि भविष्य में मां को तनाव न होने की शांति की आवश्यकता है। आदर्श एक कम वातावरण, कोई बाहरी शोर और स्थिर तापमान वाला वातावरण है। हमें उसकी उपस्थिति से उसे डूबना नहीं चाहिए, सहजता से वह जानती है कि क्या करना है और हमारी भूमिका यह सुनिश्चित करने के लिए है कि प्रसव के दौरान कोई जटिलता न हो।

सभी संतानों का जन्म आमतौर पर काफी तेज़ होता है, हालांकि वहां कैल्विंग्स बढ़ते हैं और दो दिन तक चल सकते हैं। नियोनैटोस बनीज को खरगोश कहा जाता है, वे बाल के बिना पैदा होते हैं और पूरी तरह से अंधे होते हैं।

नवजात खरगोश

नवजात खरगोश

एक तथ्य यह है कि खरगोशों को प्रभावित करता है कि वे जन्म के बाद अपने युवाओं को भस्म करने में सक्षम हैं। सामान्य परिस्थितियों में यह नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर मां खतरे में महसूस करती है या किसी कारण से घबराहट हो जाती है तो वह इस तरह से कार्य कर सकती है। इसलिए प्रसव के दौरान अपनी जगह देने का महत्व! एक और कारण जो आपको नरभक्षण के लिए प्रेरित कर सकता है वह है कि घोंसले के जन्म के बाद उन्हें लगता है कि इतनी तीव्र प्यास है, इसलिए पानी की एक उदार मात्रा तुरंत आपूर्ति की जानी चाहिए। यदि यह बार-बार होता है और उपर्युक्त कारणों के कारण नहीं होता है, तो सबसे अधिक संभावना यह है कि खरगोश मां होने के लिए उपयुक्त नहीं है।

यह आपको रूचि दे सकता है: लोमड़ी का गर्भावस्था

खरगोशों के पिल्ले की मात्रा

खरगोश प्रति कूड़े 4 और 12 पिल्लों के बीच हो सकता है। चूंकि वर्ष में कई लिटर हो सकते हैं, इसलिए इस समय पिल्लों की संख्या 80 तक बढ़ सकती है, जो इसके कम आकार के लिए काफी प्रभावशाली राशि है। खरगोशों की उच्च प्रजनन दर के बावजूद, गर्भावस्था में तनाव की स्थितियों के कारण वे कई सहज गर्भपात से पीड़ित हो सकते हैं, जो उनकी संतान को सीमित करता है।

खरगोशों के postpartum

एक बार खरगोश ने आपके जवान को जन्म दिया है, तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए कि पुरुष उसके या नवजात शिशुओं से संपर्क नहीं करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह संभव है कि खरगोश प्रसव के तुरंत बाद निषेचित हो, लेकिन यदि ऐसा होता है तो पूरे स्तनपान अवधि के दौरान खरगोशों को स्तनपान करना असंभव होगा। आदर्श रूप से, अगली सवारी करने के लिए कम से कम 40 दिन प्रतीक्षा करें।

नई माँ अपने कूड़े की देखभाल करना शुरू कर देगी और जन्म के कुछ मिनट बाद उसे दूध खिलाएगी। सामान्य बात यह है कि दिन में दो बार उन्हें चूसने दें, आमतौर पर सुबह और देर रात में। 18 साल तक स्तन दूध खरगोशों का अनन्य भोजन होगा, फिर आप उन्हें विशेष फ़ीड और घास के साथ खिलाना शुरू कर सकते हैं। सब्जियां देने शुरू करने के लिए यदि आपको कम से कम 3 महीने तक इंतजार करना पड़ेगा।

खरगोशों की गर्भावस्था के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

खरगोश की गर्भावस्था कब तक होती है?

2 9 और 35 दिनों के बीच।

जन्म देने के लिए खरगोश कितना समय लगता है?

श्रम कुछ घंटों तक या दो दिनों तक चल सकता है।

खरगोशों की नस्ल कितनी बार होती है?

जैसे ही खरगोश बंद हो जाते हैं, वे फिर से पुन: पेश करने के लिए तैयार होते हैं, इसलिए विलंब एक ही गर्भावस्था का समय होता है।

खरगोशों के कितने बच्चे हैं?

4 और 12 के बीच।

खरगोशों के प्रजनन का प्रकार।

यौन प्रजनन



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवरसबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवर
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
जिराफ का गर्भावस्थाजिराफ का गर्भावस्था
खरगोशों का प्रजननखरगोशों का प्रजनन
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
कैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती हैकैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती है
सुअर का गर्भधारणसुअर का गर्भधारण
गाय का गर्भधारणगाय का गर्भधारण
» » खरगोशों का गर्भावस्था और प्रजनन
© 2021 taktomguru.com