taktomguru.com

लड़कियों को ऊष्मायन और प्रजनन कबूतरों को कैसे बढ़ाया जाए

पोल्ट्री खेती क्या है?

कबूतर ऊष्मायन और लड़कियों के प्रजनन को बढ़ाने के लिए

अंडे का संग्रह

अंडों की दैनिक संग्रह अंडों को मजबूर करती है या महिलाओं को उत्तेजित करती है ताकि अधिक मात्रा में अंडे निकल जाए, जिससे उत्पादकता बढ़ जाती है। अंडे की स्थिति औसत पर हर दो दिन होती है, ठंड बरसात के दिनों में मुद्रा में देरी होती है।

प्रजातियों की एक महत्वपूर्ण विशेषता है कि जन्म उनकी स्थिति के बावजूद वे एक साथ होते हैं। जमा किए गए अंडे रोजाना, शाम को, चरागाहों से एकत्र किए जाते हैं जब पुरुष घोंसला से अनुपस्थित होता है। अंडे को एक कमरे या भंडारण टैंक में कीटाणुशोधन के बाद लाया जाता है, जहां उन्हें 15 बजे रहना चाहिए 7 दिनों से कम समय के लिए ordm-C और फिर सेते हैं। यह हमें जन्म व्यवस्थित करने में मदद करता है।

यह सलाह दी जाती है कि यह गतिविधि दो लोगों के बीच बनाया जाना चाहिए, यदि उनमें से एक आवश्यक हो तो पुरुष को विचलित करने के लिए जिम्मेदार होगा। संग्रह को रबड़ दस्ताने के उपयोग के साथ किया जाना चाहिए, जो डिस्पोजेबल या साफ हाथों और कीटाणुशोधन के साथ, एंटीबैक्टीरियल साबुन प्रकार espadol के साथ धोने और ब्रश करने के बाद किया जाना चाहिए। मजबूत झटके और उनमें से उछाल से बचें, आप बक्से या विशेष कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं, जो इन जोखिमों को कम कर देगा।

ऊष्मायन कक्ष

जहां संभव हो ऊष्मायन कक्ष में बिजली का वैकल्पिक जनरेटर होना चाहिए। प्रकाश के किसी भी कट को रोकने के लिए। इसमें परिवेश के तापमान की थोड़ी भिन्नता होनी चाहिए जो 27 से अधिक नहीं होनी चाहिए ordm सी। अधिमानतः इसे 21-23ordm-C के बीच बनाए रखा जाना चाहिए। ड्राफ्ट से बचा जाना चाहिए। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इसे सीधे सूर्य की रोशनी प्राप्त न हो।
इस कमरे में स्वच्छता की देखभाल आवश्यक है क्योंकि इस अर्थ में विफलता उपक्रम की उत्पादकता को बर्बाद कर सकती है क्योंकि यह स्थिति मौसमी है।
इनक्यूबेशन साइट पर लोगों की प्रविष्टि से बचा जाना चाहिए, एक ऑपरेटर के दौरे को सीमित करना, जो डिस्पोजेबल सुरक्षात्मक कपड़ों का अच्छी तरह से उपयोग कर सकते हैं।

ऊष्मायन कक्ष में होना चाहिए:
• इनक्यूबेटर।
• Hatchers।
• ओवोस्कोप।
• थर्मामीटर
• रबड़ या डिस्पोजेबल दस्ताने।
• ब्रश या स्पंज, अवशोषक कागज, कपास और मैनुअल स्प्रेयर।
• विसर्जन के लिए वेसल या सिंक।
• सिरिंज, डिस्पेंसर, वाष्पीकरण कंटेनर
• Bagodril या Bactemidón या Pinexo या Pinoluz, ब्लीच और साबुन प्रकार espadol।
• आयोडीन, मेर्थियोलाइट या राइफोसिन स्प्रे।
• फॉर्मोल और अल्कोहल
• अंडे को मापने के लिए कैलिबर।
• प्रेसिजन संतुलन।
• वर्कशीट्स, मुलायम पेंसिल।
• लड़कियों के वजन के लिए कपड़ा बैग या कार्डबोर्ड बॉक्स।
• रिकॉर्ड पुस्तकें

ऊष्मायन कक्ष की कीटाणुशोधन
ऊष्मायन कक्ष पहले कीटाणुरहित होना चाहिए। इसके लिए, 15 मिलीलीटर (सेमी 3) औपचारिक (40% फॉर्मल्डेहाइड) और पोटेशियम परमैंगनेट के 7 ग्राम परिवेश मात्रा के प्रति घन मीटर का उपयोग किया जा सकता है। फॉर्मल्डेहाइड को 250 मिलीलीटर ग्लास कंटेनर में रखा जाता है और परमैंगनेट जोड़ा जाता है। 15/20 मिनट के लिए वाष्पीकरण करने की अनुमति दें। यह सलाह दी जाती है कि ऊष्मायन के पहले सप्ताह में अंडे के साथ उपयोग न करें। व्यक्तिगत देखभाल के बारे में जो इन उत्पादों के वाष्पों को श्वास नहीं लेना चाहिए, या खुद को बेनकाब करना नहीं है।

अंडे की कीटाणुशोधन
उचित प्रक्रिया को संग्रह प्रक्रिया में और साथ ही ऊष्मायन प्रक्रिया में भी बनाए रखा जाना चाहिए, क्योंकि अंडा खोल बहुत छिद्रपूर्ण होता है और कवक और बैक्टीरिया से दूषित हो सकता है।
यह आवश्यक है कि मैनिपुलेटर कीटाणुशोधन वाले कपड़े का उपयोग करें।
यदि अंडे पैडॉक्स से साफ आता है, तो जीवाणुरोधी युक्त डिस्पोजेबल अवशोषक पेपर के साथ एक पास पर्याप्त से अधिक है।
यदि आप बर्बाद हो जाते हैं तो आपको इसे हल्के ढंग से स्पंज करना चाहिए, और कुछ सेकंड के लिए इसे हल्के कीटाणुनाशक समाधान में विसर्जित करना चाहिए।
इसका तापमान 40ॉर्डम से 45ॉर्डएम- ordm सी। ठंडे पानी का उपयोग करना जरूरी नहीं है क्योंकि यह अंडे के संकुचन की प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है जो इसके अंदर गंदगी और सूक्ष्मजीवों की प्रविष्टि की अनुमति देता है। समाधान में 50 ग्राम सक्रिय क्लोरीन / लीटर प्रति लीटर पानी के साथ 10 मिलीलीटर ब्लीच हो सकता है। तत्काल इसे रसोई कर्मचारियों जैसे अवशोषक पेपर के साथ सूख जाना चाहिए।




अंडे की पहचान
यह महत्वपूर्ण है कि अंडों की संख्या और मुद्रा या संग्रह की तारीख के साथ पहचाना जाए। घोंसला को पंजीकृत किया जाना चाहिए, ताकि सबसे ज्यादा आनुवांशिक क्षमता वाले प्रजनन जानवरों का चयन करने के लिए झुकाव के समय और प्रतिष्ठान की पसंद और समय-समय पर अधिक नियंत्रण हो सके। मुलायम पेंसिल के साथ पहचान की जा सकती है। चौड़ाई और लंबाई को कैलिब्रेटेड उपकरण के साथ मापा जाना चाहिए। इसे एक परिशुद्धता संतुलन (0.5 ग्राम से बराबर या बेहतर) के साथ भी वजन किया जाना चाहिए। यह टैब इसे ओवोस्कोपिया द्वारा नियंत्रण में संलग्न करने के लिए काम करेगा।

इनक्यूबेटर की कीटाणुशोधन
यह बहुत महत्वपूर्ण है कि अंडे रखने से पहले इनक्यूबेटर अच्छी तरह से कीटाणुरहित होते हैं। 10% 3 औपचारिक का उपयोग 50% क्वाटरनेरी अमोनियम जोड़कर और 1 लीटर तक पहुंचने के लिए पानी के साथ पूरा किया जा सकता है। इसे धोने के लिए, वाणिज्यिक कीटाणुशोधक (पिनोलोज, पिनोफ्लोर, पाइनक्सो) का उपयोग कमजोर किए बिना किया जाता है।

ऊष्मायन
तापमान, नमी, वेंटिलेशन और रोटेशन का उचित प्रबंधन उन कारक हैं जो अच्छी पैदावार प्राप्त करने के लिए ऊष्मायन के अच्छे प्रदर्शन में योगदान देते हैं। घूर्णन प्रति दिन 3/4 घंटों में कम से कम 3 से 5 बार किया जाना चाहिए। यह मोड़ भ्रूण को खोलने या इसे कुचलने से रोकता है। मशीन की मोड़ घोंसला में नर द्वारा बनाई गई नकल की नकल करना है। अंडे अपने शुरुआती वजन के 12 से 15% के बीच ऊष्मायन के 38 दिनों में खो देते हैं। यदि तापमान अधिक है तो हैचिंग अवधि आगे बढ़ेगी और यदि यह कम है तो इसमें देरी होगी। अगर अंडे 40 दिनों से अधिक हो तो यह संभव है कि मृत्यु दर बढ़ जाती है और विकृतियां होती हैं। सलाहकृत तापमान 36 और 37 के बीच है ordm सी। सापेक्ष आर्द्रता के संबंध में कुछ विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि यह 40% और 60% के बीच हो। यह महत्वपूर्ण है कि अन्य पक्षियों के ऊष्मायन प्रथाओं का पालन न करें क्योंकि वे रिया से बहुत अलग हैं। यदि अंडे को भंडारण के लिए ठंडा रखा गया है (भ्रूण के विकास को रोकने के लिए, शून्य भौतिक विज्ञान के रूप में जाना जाने वाला प्रक्रिया) इनक्यूबेटर में रखने से पहले कमरे के तापमान लेने की अपेक्षा की जानी चाहिए। अंडे क्षैतिज होना चाहिए। ऊष्मायन अंतरिक्ष की योजना के लिए, लगभग 7 सप्ताह की अवधि में प्रति महिला 30 अंडे की उत्पादकता (प्रति सप्ताह प्रति सप्ताह 3 अंडे प्रति दिन हर 2 दिनों में मुद्रा और प्रति दिन 1 दिन की देरी पर विचार करते हैं ठंड के दिन मुद्रा में देरी के बाद से सप्ताह)।
एक 45 अंडा इनक्यूबेटर 15 वयस्क महिलाओं के साप्ताहिक उत्पादन को समायोजित करेगा।

candling
ओवोस्कोपिया भ्रूण के विकास को नियंत्रित करने और निगरानी करने के लिए प्रयोग किया जाता है, इस तरह गैर-उपजाऊ अंडे हटा दिए जाते हैं और प्रारंभिक प्रदूषण से बचने के लिए स्वच्छता की स्थिति सुरक्षित होती है। ओवोस्कोप अंडे के अंदर देखने की इजाजत देता है जैसे कि यह एक्स-रे था। इसके साथ हम वायु कक्ष की जगह और आकार निर्धारित करते हैं, आप खोल में रिप्स और रक्त वाहिकाओं के विकास को देख सकते हैं। नियंत्रण सप्ताह में एक बार किया जाना चाहिए और चौथे सप्ताह में तीव्र होना चाहिए जहां अधिक बार प्रदर्शन करना महत्वपूर्ण है, उदाहरण के लिए हर दो दिन।

अवांछित अंडे 10 दिनों के बाद पाए जाते हैं, जिनके पास आंसू होते हैं या जो लोग अंडरबेटर से तुरंत हटाए जाते हैं उन्हें छोटा कर दिया जाता है (छोटे फ्लोटिंग फ्री बॉल मनाए जाते हैं) को तुरंत इनक्यूबेटर से हटा दिया जाना चाहिए। अंडे जो खराब स्थिति में हैं उन्हें समाप्त कर दिया जाना चाहिए क्योंकि यदि वे ऐसा करते हैं तो यह विस्फोट और मृत्यु को दूषित कर सकता है, यदि यह संभव है कि यह उनके संक्रमण और मृत्यु का कारण बन जाए। यह निर्धारित करने का एक विकल्प है कि क्या वे खराब स्थिति में हैं, गंध के माध्यम से है। यह उल्लेखनीय है कि भ्रूण मृत्यु दर विकास की शुरुआत और अंत में केंद्रित हो जाती है। सामान्य विकास में, छाया भ्रूण विकास को इंगित करने में वृद्धि होगी।

4 दिनों में: पतली और बड़ी छाया जर्दी है। अंडा चालू होने पर यह सतह की दिशा में स्वतंत्र रूप से तैरता है। हवा के साथ अंतरिक्ष छोटा है। हवा के साथ अंतरिक्ष के साथ प्रकाश स्रोत के किनारे के चारों ओर प्रकाश की अंगूठी को भ्रमित नहीं करना आवश्यक है।
10 दिनों में: यह एक काला छाया दिखाता है, जिसमें विस्तारित हृदय आकार होता है, इसमें अंडे का आधा हिस्सा होता है। हवा के साथ अंतरिक्ष अब स्पष्ट रूप से मनाया जा सकता है। छाया संवहनी डिस्क है जो जर्दी के ऊपरी भाग में फैली हुई है। झिल्ली का विकास पहले ही शुरू हो चुका है लेकिन यह बहुत छोटा है।
16 दिनों में: एक पार्श्व छाया देखी जा सकती है, यह अंडे का आधा हिस्सा है। वह छाया गहरा है क्योंकि झिल्ली व्यावहारिक रूप से संवहनी डिस्क के समान आकार है और इसके ऊपर है।
22 दिनों में: हवा के साथ अंतरिक्ष थोड़ा बड़ा है। अंडे की सामग्री अधिकतर अंधेरा होती है, जिसमें हवा की जगह के करीब कम अंधेरे क्षेत्र होते हैं। झिल्ली अभी तक अंडे के चारों ओर पूरी तरह से उगाई नहीं है, लेकिन यह पहले से पहले अंडे के अंदर बेहतर पालन किया जाता है।
28 दिनों में: हवा की जगह को छोड़कर एक अंधेरा अंडे मनाया जाता है, अंडे के चारों ओर झिल्ली का पूरा कवरेज देखा जाता है। हवा के साथ अंतरिक्ष थोड़ा बड़ा है। इस पल से, केवल एक ही अंतर जो देखा जाता है वह हवा के साथ अंतरिक्ष के अपवाद के साथ अंडे की धीरे-धीरे अंधेरा होता है, क्योंकि रक्त वाहिकाओं में वृद्धि जारी होती है और शाखाएं निकलती हैं।
33-35 दिनों से: हवा के साथ अंतरिक्ष काफी हद तक बढ़ गया है, अंडे के एक तिहाई पर कब्जा कर रहा है। यह एक संकेत है कि कबूतर आंतरिक रूप से अंडे को तोड़ने शुरू कर रहा है, जिस बिंदु पर अंडे को हैचर में स्थानांतरित किया जा सकता है।
36 से 37 दिनों तक: कबूतर आंतरिक रूप से अंडे को डांटना शुरू कर देता है। चोंच को एक प्रकोप के रूप में देखा जा सकता है जो हवा में अंतरिक्ष में चलता है। अगर अंडे को हैचर में स्थानांतरित नहीं किया गया था, तो इसे तुरंत किया जाना चाहिए।
37 से 38 दिनों तक: चोंच के साथ झिल्ली तोड़ने के बाद, अंडे पूरी तरह से अंधेरा होता है, यह दर्शाता है कि लड़की हवा के साथ पुरानी जगह पर कब्जा कर रही है।

हैचर में स्थानांतरित करें
अंडे जो पहले से ही हैंच करने वाले हैं, वे 36 दिनों में एक हैचर में रखे जाते हैं। हैचर का तापमान 35.5ordm-C तक ले जाना चाहिए। यह पता चला है कि लड़की दो चरणों से जुड़े एक प्रक्रिया में पैदा होता है महत्वपूर्ण है, पहले खोल क्या demasiad ऊर्जा की खपत टूट जाता है, और उसके बाद ठीक होने और बाहर निकलने के लिए एक ही खोल किक करने के लिए काफी समय तक इंतजार, आप लड़की मदद नहीं करना चाहिए इस स्थिति में, छोड़ने के लिए। ऐसा एक कारण है जो सहायता को औचित्य देता है जिसमें शैल को तोड़ने में मदद मिलती है और यह तब होता है जब लड़की बुरी तरह से स्थित होती है। जब लड़की वायु कक्ष में प्रवेश करने में सक्षम नहीं होती है, तो यह गुजर सकती है। प्रकाश की तलाश में, प्रजनकों को यह देखने की संभावना है कि लड़की खराब स्थिति में है या नहीं।

एक और कारण है कि यह भाग लेने के लिए जब यह जगह है जहाँ 24 घंटे से अधिक के लिए हवा चैम्बर था में रहता है प्रजनन है की सलाह दी है, इसलिए हम खोल को तोड़ने के लिए आगे बढ़ना होगा, अगर यह जिंदा है इस के साथ हम देख सकते हैं, जब तक हम ऑक्सीजन इनपुट बढ़ाने के लिए, सब खोल को तोड़ने के बिना, लेकिन यदि और देरी चूजों के उत्पादन में अंडे सेने में एक सहायता के लिए किया जाएगा।
पहले 24 घंटे आमतौर पर हैचर में रहते हैं, ताकि वे सूखी अच्छी तरह से जहां यह क्योंकि वे अभी भी जर्दी थैली को बनाए रखने के लिए उन्हें भोजन नहीं देता है। सूखे होने के बाद, युवा को वातानुकूलित टोकरी में रखा जाता है और प्रजनन कक्ष में ले जाया जाता है।

कबूतरों की नाभि की कीटाणुशोधन
बैक्टीरियल संक्रमण को रोकने के लिए मेर्थिलेट या रिफोसिन का उपयोग किया जाता है। वे हैचर में 24 घंटों की अवधि में कीटाणुरहित हैं। यह आयोडीनयुक्त अल्कोहल (30 मिलीलीटर आयोडीन प्रति शराब के 2% प्रति लीटर) के साथ भी ठीक हो सकता है।

कबूतर ऊष्मायन और लड़कियों के प्रजनन को बढ़ाने के लिए

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
मकड़ियों का गर्भावस्थामकड़ियों का गर्भावस्था
मोर का गर्भावस्थामोर का गर्भावस्था
Flamenco का गर्भावस्थाFlamenco का गर्भावस्था
पेंगुइन का गर्भावस्थापेंगुइन का गर्भावस्था
हमिंगबर्ड का गर्भावस्थाहमिंगबर्ड का गर्भावस्था
चिकन, प्रजनन और प्रजनन कैसा हैचिकन, प्रजनन और प्रजनन कैसा है
मगरमच्छ का गर्भ और प्रजननमगरमच्छ का गर्भ और प्रजनन
प्रजनन बटेर - बटेर कैसे बढ़ाएंप्रजनन बटेर - बटेर कैसे बढ़ाएं
» » लड़कियों को ऊष्मायन और प्रजनन कबूतरों को कैसे बढ़ाया जाए
© 2021 taktomguru.com