taktomguru.com

मुहरों का गर्भावस्था

क्या जवानों की प्रकृति के बारे में जाना जाता है से, यह जलीय जानवरों समझा जाता है, लेकिन वे भूमि पर अपने युवा के लिए उनके प्रजनन संस्कार और देखभाल करते हैं। इन समुद्री स्तनधारियों की महिलाओं के गर्भ अद्वितीय है क्योंकि वे इस के बिना एक निषेचित अंडे विकसित की मेजबानी करने की क्षमता है, mustélidos में एक आम सुविधा (प्रजनन देरी आरोपण के रूप में जाना जाता है), कंगारू, चमगादड़, रो हिरण और ध्रुवीय भालू। हमें सील के बारे में अधिक जानकारी दें और संभोग के साथ कोर्स शुरू करने के दौरान उनका गर्भधारण कैसे होता है।




सोते हुए मुहरें

सोते हुए मुहरें

यौन परिपक्वता और मुहर संभोग

मुहर का जीवन चक्र प्रत्येक प्रजाति के लिए और विभिन्न लिंग लिंगों के लिए भी बहुत परिवर्तनीय है। इसकी वजह यह है कि यौन परिपक्वता 2 साल से 7 साल तक पहुंच सकती है, इस पर निर्भर करता है कि यह नर या मादा है, और प्रजातियां जिनके वे हैं।

पॉलीगामी फोकिडे के परिवार के भीतर प्रमुख होता है, हालांकि ऐसी प्रजातियां हैं जो अपवाद बनाती हैं और एकान्त जोड़ों का चयन करती हैं। अधिकांश सील प्रजातियों के बीच स्थापित यौन संबंध का एक उदाहरण उदाहरण के रूप में, हमारे पास हाथी मुहर है, जो आम तौर पर एक प्रमुख पुरुष द्वारा शासित मादा हरम बनाती है। एक पुरुष के लिए जितना संभव हो सके उतने मादाओं के साथ मिलना सामान्य बात है, अगर वे उनमें से किसी एक को हटाने का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तो वे भी खाना बंद कर सकते हैं।

वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि मुहरों के पूर्वजों के पास अनिवार्य रूप से स्थलीय आवास था। लेकिन हजारों वर्षों के विकासवादी परिवर्तनों के साथ, इन स्तनधारियों ने जलीय जीवन को अनुकूलित किया है, हालांकि वे अभी भी मुख्य भूमि पर जाकर अपने युवाओं को जन्म देते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: शेर का गर्भधारण

जब संभोग का मौसम आता है, तो मादाएं रेत में इकट्ठा होती हैं जो उपलब्ध पुरुषों को नकल करने की प्रतीक्षा करती है। पुरुष उनके बीच प्रतिस्पर्धा शुरू करते हैं यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से प्रमुख हैं और जिनके पास साथी का अधिकार है। इस अवधि में न केवल महिलाओं के उच्च हार्मोनल उत्पादन होते हैं, नर भी होते हैं और यह ऐसा कुछ है जो उनके पुरुष समकक्षों के साथ आक्रामकता और तनाव में स्पष्ट होता है।

मादा के लिए नकल स्वयं सुखद नहीं है, क्योंकि यह शब्द के व्यापक अर्थ में नर द्वारा कम किया जाता है। वह मादा पर अपने शरीर के सभी वजन रखता है और उसे माउंट करता है, जबकि वह अपनी गर्दन पर भी घिस सकता है। कुछ अपने साथी के साथ नकल करने के लिए थोड़ी दयालु स्थिति चुन सकते हैं, लेकिन अधिकांश हिंसक और कठोर हैं।

एक बार मादा के अंडा (ओं) के निषेचन को बाहर निकालने के बाद, यह प्रत्यारोपण की शर्तों में ज्ञात विलंबता की स्थिति में रह सकता है क्योंकि देरी प्रत्यारोपण के रूप में। देरी प्रत्यारोपण के माध्यम से, मादा के पास गर्भावस्था को स्थगित करने का विकल्प होता है जब तक कि वह इस जैविक प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए सुविधाजनक मानती है।




सील गर्भधारण अवधि




मुहरों की गर्भधारण अवधि के बीच है 9 और 11 महीने, से थोड़ा सा लंबा होने के नाते इंसान.

मुहर का जन्म और प्रजनन

सील प्रजातियों की विशाल बहुमत भूमि पर जन्म देती है और इस निवास में तब तक रहती है जब तक कि उनके युवा समुद्र में लौटने के लिए पर्याप्त मजबूत न हों। जन्म के समय, मुहरों में बहुत ही परिवर्तनीय वजन हो सकता है, छोटी प्रजातियों में यह 4.5 किलोग्राम से अधिक है और बड़ी प्रजातियों में हाथी की सील 35 किलोग्राम से अधिक है।

यह आपको रूचि दे सकता है: खरगोशों का गर्भावस्था और प्रजनन

नवजात शिशुओं का फर आमतौर पर भिन्न होता है, हमें सफेद, भूरे, भूरा और यहां तक ​​कि काले रंग की कई श्रेणियां भी मिलती हैं। वयस्कों के विपरीत, छोटे लोगों के पास एक बहुत नरम बनावट के साथ घने कोट होते हैं और स्पर्श के लिए सुखद होते हैं। पहले परिवर्तन के बाद वे इस कोट को मोटी उपकुंजी परत के साथ प्रतिस्थापित करेंगे जो उन्हें ठंड और समशीतोष्ण क्षेत्रों के समुद्र में रहने के लिए थर्मल संरक्षण प्रदान करेगा।

मादाएं अपने युवाओं के साथ बहुत ही सुरक्षात्मक हैं, उनके पास एक विकसित मातृभाषा है जो उन्हें अपने पिल्लों को असाधारण तरीके से देखभाल करने और खिलाने की अनुमति देती है। वे अपने नवजात संतान को पहचानने के लिए एक घर्षण तंत्र का उपयोग करते हैं, और इस पल से एक बहुत मजबूत मां-बाल बंधन बनाया जाता है। अगर किसी कारण से वे जन्म पर इस मान्यता को निष्पादित नहीं कर सकते हैं, तो वे पिल्ले को स्वयं के रूप में पहचानने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और उन्हें अपने भाग्य में छोड़ सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो पिल्ले भुखमरी से मर सकते हैं, यद्यपि उन माताओं के दस्तावेज दिए गए हैं जिन्होंने अन्य पिल्लों को अपनाया है, अगर उन्हें स्वयं का नुकसान उठाना पड़ा है।

सील

सील

स्तनधारियों की विशेषता के रूप में, सील मां अपने युवाओं को उनके द्वारा उत्पादित दूध के साथ खिलाती हैं। यह मुहर दूध अत्यधिक पौष्टिक और कैलोरी में समृद्ध है, इसलिए मां भूरे रंग के बिना कुछ दिनों तक भोजन की तलाश करने के लिए पिल्लों से दूर हो सकती है। विशेष स्तनपान जीवन के पहले महीने के दौरान बनाए रखा जाता है और छोटे बच्चों का वजन बढ़ाना आश्चर्यजनक होता है (एक महीने में लगभग 50 पाउंड)। पहले महीने के दौरान वे पहले से ही अपने शरीर की वसा परतें विकसित कर चुके हैं, फिर मां उन्हें छोड़ देती है और वे स्वाभाविक रूप से भोजन की तलाश में समुद्र में फेंक देते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: ऑरंगुटान का गर्भधारण

बचपन के दौरान, सील कॉल और vocalizations की एक श्रृंखला सीखते हैं कि वे अपनी मां और बाकी पैक के साथ संवाद करने के लिए अपने पूरे जीवन में उपयोग करेंगे। एक मुहर की जीवन प्रत्याशा 50 साल तक है।

सील पिल्लों की संख्या

प्रत्येक जन्म में मुहर में एक या दो से अधिक संतान हो सकते हैं। जुड़वां जन्म दुर्लभ होते हैं और इन जानवरों के लिए स्तनपान कराने के लिए आमतौर पर बहुत थकाऊ होता है, अगर मां अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करना चाहती है तो मां केवल पिल्लों में से एक को खिलाने का विकल्प चुन सकती है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
सांपों का गर्भावस्थासांपों का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
बतखों का गर्भावस्थाबतखों का गर्भावस्था
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
तिलचट्टे का गर्भावस्थातिलचट्टे का गर्भावस्था
» » मुहरों का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com