taktomguru.com

तिलचट्टे का गर्भावस्था

अगर प्रजनन और उत्तरजीविता का संबंध है तो कॉकरोच के पास पशु साम्राज्य के भीतर एक योग्य प्रतिष्ठा है। ये कीड़े हजारों लोगों द्वारा पुनरुत्पादित होते हैं और उनके कम आकार के बावजूद, उन्हें ग्रह के सबसे प्रतिरोधी जानवर माना जाता है। इसकी उच्च प्रजनन दर और विभिन्न प्रजातियों में परिवर्तनशीलता पूरी तरह से खत्म करने के लिए तिलचट्टे कीटों को बहुत मुश्किल बनाती है। यह भी माना जाता है कि तिलचट्टे एकमात्र ऐसा होंगे जो विनाशकारी परमाणु युद्ध के बाद ग्रह पर जीवित रहेगा। आइए हम तिलचट्टे के गर्भधारण के बारे में सभी ब्योरे जानें और आइए बताएं कि कथा क्या है और क्या वास्तविकता है।




तिलचट्टे

तिलचट्टे

यौन परिपक्वता और तिलचट्टे की संभोग

तिलचट्टे की वयस्कता जीवन के 5 से 15 महीने तक पहुंच सकती है, जब ये कीड़े उत्परिवर्तन के अपने अंतिम चक्र को पूरा करते हैं। इस पल से, दोनों मादाएं और पुरुष पुनरुत्पादन के लिए तैयार हैं।

कॉकरोच रात की आदतों के साथ कीड़े होते हैं, इसलिए वे मुख्य रूप से रात के दौरान मिलते हैं। मादाएं अपने शरीर से फेरोमोन के पृथक्करण के माध्यम से संभावित यौन भागीदारों को आकर्षित करती हैं। कुछ तिलचट्टे प्रजातियां सरल प्रेमिका संस्कार कर सकती हैं, पृष्ठीय झिल्ली को प्रदर्शित करने के लिए अपने पंख उठाती हैं और नर प्राप्त करने के लिए जननांग नहर का विस्तार भी करती हैं। बदले में पुरुष अपने पंखों को लहराकर इस निमंत्रण का जवाब देते हैं।

कॉकरोच में दृष्टि की बहुत कम विकसित भावना होती है, इसलिए वे इलाके को पहचानने और नकल के दौरान अपने साथी के साथ संपर्क स्थापित करने के लिए अपने एंटीना का उपयोग करते हैं। अधिनियम समाप्त होता है जब पुरुष मादा के अंदर शुक्राणु जमा करता है।

इस प्रजाति में एक उत्सुक तथ्य यह है कि जरूरी नहीं कि मादाओं को अपने संतान होने के लिए नर की आवश्यकता हो। प्रयोगशालाओं में वैज्ञानिक प्रयोगों में यह सिद्ध किया गया है कि पुरुषों की अनुपस्थिति में, मादा तिलचट्टे एक असाधारण प्रजनन का विकल्प चुन सकते हैं, विशेष रूप से पार्टनोजेनेसिस द्वारा प्रजनन। यह उन्हें बाकी कीड़ों से काफी अलग करता है, जो केवल एक माता-पिता के साथ पुनरुत्पादन करने में सक्षम नहीं हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: सांपों का गर्भावस्था

तिलचट्टे की गर्भधारण अवधि

तिलचट्टे के गर्भावस्था का समय बहुत ही परिवर्तनीय है, वहां प्रचलित प्रजातियां हैं जो अपने युवा पैदा होने के लिए केवल 1 महीने लगती हैं और अन्य प्रक्रिया में लगभग 10 महीने लग सकते हैं। आइए कुछ सबसे प्रतिनिधि उदाहरण देखें:

  • अमेरिकी तिलचट्टा: 24 से 38 दिनों तक
  • जर्मन तिलचट्टा: 1 महीने
  • ब्राउन बैंड तिलचट्टा: 3 से 6 महीने
  • ओरिएंटल तिलचट्टा: 300 दिन

कॉकरोच गर्भावस्था

सभी प्रजातियों में, एक बार तिलचट्टा को आंतरिक रूप से निषेचन किया गया है, गर्भावस्था शुरू होती है। यह इस समय है कि मादा ओथका नामक एक कैप्सूल बनाती है, जो कि एक जैविक संरक्षण से युक्त अंडा जमा होता है, जो मां द्वारा गुप्त होता है। ओथका का कवर इसकी रचना के कुछ दिनों के भीतर एक मोटी सुरक्षात्मक परत बन जाता है, जो अंडों को सुरक्षित रूप से संरक्षित करने के लिए आदर्श है। इस पल से और तिलचट्टे की प्रजातियों के अनुसार, गर्भावस्था एक कोर्स या दूसरे लेती है।

तिलचट्टे का गर्भ प्रजातियों से लेकर प्रजातियों तक बहुत अलग है। इन कीड़ों में चार अलग प्रजनन पद्धतियां हो सकती हैं (हालांकि वास्तविकता में वे केवल दो विधियों के साथ हैं): ओवोविविपरिटी, झूठी ओवोविविपरिटी, सच्ची ओवोविविपरिटी और विविपरिटी।




हालांकि वे कम हैं, कुछ तिलचट्टे एक viviparous प्रजनन हो सकता है। Viviparous प्रजातियों के गर्भधारण की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, ओथका गर्भाशय के अंदर एक विशेष संरचना में स्थानांतरित किया जाता है, जहां भ्रूण सीधे मां से भोजन प्राप्त करते हैं।




Ovoviviparity के साथ तिलचट्टे, ओथोका उत्पन्न करने के तुरंत बाद अंडे की बिछाने और उन्हें बाहरी वातावरण में, एक सुरक्षित जगह पर ठीक करने के लिए बनाते हैं। जर्मनिक तिलचट्टे जैसी कुछ प्रजातियां ओथोका को किसी ऑब्जेक्ट या जगह पर ठीक न करने का विकल्प चुन सकती हैं, और जब तक नस्लों के जन्म न हो जाएं तब तक इसे पेट के अंत तक बांधें।

यह आपको रूचि दे सकता है: शार्क गर्भावस्था

एक झूठी अण्डजरायुजता के साथ जो भी इस मामले में अंडा बयान ooteca रूप में जाना जाता पुरुष द्वारा और बाद में एक 90 डिग्री रोटेशन महिला के जननांग पथ में फिर से शुरू की है निकाला जाता है, उनके वंश को जन्म देते हैं, खत्म करने के लिए ऊपरी तक ऊष्मायन। आखिर में हमारे पास तिलचट्टे की वास्तविक ओवोविविपेरिटी है, जहां केवल ओथका का गठन नहीं होता है, लेकिन अंडे बिना किसी लपेटे मां के अंदर उगाए जाते हैं।

तिलचट्टे का जन्म और प्रजनन

नवजात तिलचट्टे को नस्लों के रूप में जाना जाता है और जब तक वे परिपक्वता तक नहीं पहुंच जाते हैं तब तक यह नाम बनाए रखें। नस्लों का जन्म मां से किसी भी मदद के बिना होता है, अकेले संतान अकेले अंडे के अंदर से अपना रास्ता बनाकर अपना रास्ता बना सकते हैं।

देवियां का रूप बहुत वयस्कों के समान है (यह अक्सर कीड़े के अन्य प्रकार के साथ थोड़ा होता है), वहाँ आकार में केवल महत्वपूर्ण अंतर हैं, उज्ज्वल सफेद और के रूप में सीने पंखहीन का विस्तार नहीं किया गया है । नस्ल की वृद्धि प्रक्रिया को अनुमति देने के लिए इसे लगातार मॉलिंग से गुजरना चाहिए जब तक कि यह अंततः वयस्क आकार तक नहीं पहुंच जाता है, बाद में इसे अंततः पंखों के दो जोड़े के साथ प्रदान किया जाता है।

जब तिलचट्टे ने अपने teguments (आमतौर पर मोल्टिंग के रूप में जाना जाता है) का नवीनीकरण किया है, तो उनके रंग थोड़ा हल्का है क्योंकि उनके पास नई छल्ली नरम और पीला है। शरीर को सख्त करने और सामान्य रंग को अपनाने में केवल कुछ घंटे लगते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: सांपों का गर्भावस्था

कुछ प्रजातियों की गर्भवती मादाओं में एक बहुत ही विकसित मातृ वृत्ति हो सकती है। विशेष रूप से डिप्लोप्टेरा punctata, जो एक viviparous प्रजाति है, जो अपने संतान को देखने के अलावा उन्हें एक विशेष दूध के साथ खिलाने में सक्षम है जिसमें उच्च पौष्टिक स्तर है। अमेरिकी तिलचट्टे पिल्लों को कुछ दिनों तक पकड़ने के बाद भी माता-पिता की देखभाल मिलती है।

दो तिलचट्टे

दो तिलचट्टे

एक तिलचट्टे की जीवन प्रत्याशा लगभग 2 साल है। यद्यपि ये कीड़े अत्यधिक प्रतिरोधी हैं और लगभग 1 महीने तक भोजन के बिना जीवित रह सकते हैं, शत्रुतापूर्ण पर्यावरणीय परिस्थितियां उनके जीवन काल को कम कर सकती हैं।

तिलचट्टे पिल्लों की संख्या

देवियां की राशि जो एक तिलचट्टा ootheca हो सकती है चर रहा है, कुछ प्रजातियों केवल और अंडे के रूप में 10 जगह करने में सक्षम 40. करने के लिए अन्य युरोपीय यह महिला के लिए हमेशा की तरह भर में एक लगभग 8-90 ootecas का उत्पादन कर सकते हैं उनके उपजाऊ जीवन है, तो 200 और 600 के बीच एक महिला वहाँ भी महिला में तिलचट्टे की प्रजातियां हैं की संतानों की औसत संख्या उनके जीवन चक्र में केवल एक ही खिलाड़ी है और इसलिए के एक नंबर का उत्पादन करने में सक्षम हैं एक ही नकल में शीर्ष अंडे।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
सांपों का गर्भावस्थासांपों का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
Lemur के बारे में सब कुछLemur के बारे में सब कुछ
लोमड़ी का गर्भावस्थालोमड़ी का गर्भावस्था
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
एक पालतू मकड़ी कैसे हैएक पालतू मकड़ी कैसे है
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
» » तिलचट्टे का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com