taktomguru.com

बिच्छू का गर्भावस्था

वृश्चिक (या बिच्छुओं) पूरे पशु साम्राज्य में अधिक पुरातनता के आरेक्निकों का क्रम है। इन आर्थ्रोपोडों में एक बहुत ही असाधारण जीवन चक्र होता है, इसलिए प्राणीशास्त्र के किसी भी प्रेमी के लिए उनकी प्रजनन विशेषताओं और गर्भावस्था को जानने के लिए यह रुचि है। रात्रिभोज और आक्रामक व्यवहार सामान्य रूप से प्रेमिका के कई चरणों और इन जानवरों के संभोग के दिशानिर्देशों को चिह्नित करते हैं, लेकिन हम बिच्छियों के गर्भ के सभी पहलुओं को विस्तार से जानते हैं।




वयस्क बिच्छू

वयस्क बिच्छू

बिच्छू की यौन परिपक्वता

कैद में बिच्छुओं की यौन परिपक्वता जीवन के पहले वर्ष तक पहुंच सकती है, अगर उनके पास अपने तारामंडल में सही स्थितियां हैं। जंगली में वे बहुत पहले परिपक्व हो सकते हैं, 3 या 6 महीनों में बड़े पैमाने पर नर और मादा जो प्राकृतिक आवास में रहते हैं उपजाऊ हो जाते हैं। किसी भी मामले में व्यक्तियों को उनके विकास का हिस्सा बनने वाले लगातार परिवर्तनों को पूरा करना होगा, ताकि वे उनके बीच मिल सकें।

बिच्छू की संभोग

वसंत के आखिरी दिनों के साथ बिच्छू के प्रजनन के मौसम शुरू होता है, जिसे शरद ऋतु के मौसम तक बढ़ाया जा सकता है। पुरुष एक साथी के साथ मिलकर काम करने के लिए खोज करता है और इस उद्देश्य के लिए वह उस बुरो को त्याग देता है जिसमें वह अपना अधिकांश समय बिताता है। परिपक्व मादाएं अक्सर अपनी नींद छोड़ती हैं और पता लगाना आसान होती है, दूसरी बार पुरुषों को तब तक तोड़ना पड़ता है जब तक कि वे अपने छिपने की जगह तक नहीं पहुंच जाते।

नर और मादा दोनों इस चरण में यौन फेरोमोन उत्पन्न करते हैं, जो संवाद करने के लिए काम करते हैं। इसके अलावा उनके शरीर के कंपन से वे पहचान सकते हैं कि उनके साथी साथी के लिए तैयार हैं और इस तरह से उत्साहित हो जाते हैं।

यह आपकी रूचि रख सकता है: हाइनास का गर्भावस्था

बिच्छुओं की प्रेमिका काफी अनूठी है और बाकी की तरह कुछ भी नहीं दिखती है अरचिन्ड. बाहर से ऐसा लगता है कि यह एक तरह का दुल्हन नृत्य है कि नर और मादा एक साथ नृत्य करते हैं, जब यह आखिरकार इसे कम करने का प्रबंधन करता है। और यह वास्तव में आश्चर्यजनक है कि दोनों कदमों का समन्वय कैसे हुआ!

शुरुआत में मादा नर को पर्याप्त प्रतिरोध डाल सकती है, लेकिन यह उसके पेडिपलप्स में जहर का उपयोग करती है और इसे शांत करने के लिए इसे छोटी खुराक से इंजेक्ट करती है। कुछ प्रजातियों को अपने साथी को इंजेक्ट करने और इसे उत्तेजित करने के लिए थोड़ा धैर्य का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है। जब नर में मादा नियंत्रण में होती है, तो वह चिमटी का उपयोग करके उसे कसकर पकड़ लेता है और सभी दिशाओं में एक तरफ से दूसरे तरफ चलना शुरू कर देता है।

कोरियोग्राफी नर द्वारा निर्धारित होती है, जो मादा को तब तक गाइड करती है जब तक वह शुक्राणुनाशक नहीं पाती है जिसे उसने जानबूझकर पास छोड़ दिया है। जब मादा के जननांग परिसंचरण नर के शुक्राणुरोधी (जहां गैमेट संरक्षित होते हैं) में शामिल हो जाते हैं, तो फैकंड होता है। नृत्य में घंटों या दिन लग सकते हैं, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि स्पर्मेटोफोर में नर और मादा को जमा करने में कितना समय लगता है। यदि मादा प्रक्रिया के दौरान ब्याज खो देती है, तो फैकंड निराश हो जाता है और पुरुष को पुनरुत्पादन के लिए एक और जोड़ी मिलनी चाहिए।

एक बार संभोग करने के बाद निष्कर्ष या सहवास के लिए कोई जगह नहीं है, तो पुरुष तुरंत अपने साथी से भाग जाना चाहिए यदि वह अपना रात का खाना नहीं बनना चाहता। कई बार नर मादा से अलग होने का प्रबंधन नहीं करता है और मादा के हाथों मर जाता है। यह यौन उत्पीड़न का एक व्यवहार है जो सभी समूहों में बहुत आम है अरचिन्ड.

यह आपको रूचि दे सकता है: rhinoceros का गर्भावस्था



वृश्चिक गर्भधारण अवधि




बिच्छू की गर्भधारण अवधि पाई जाती है 7 से 9 महीने के बीच, उस के समान होने के नाते इंसान. अंतर यह है कि मां गर्भावस्था को 24 महीने तक बढ़ा सकती है, अगर उसे लगता है कि उसके आवास की स्थितियां संतान के जन्म के लिए अनुकूल नहीं हैं।

वृश्चिक गर्भपात

बिच्छुओं में एक विचित्र प्रकार का प्रजनन होता है, जिसका अर्थ है कि संतान मातृ गर्भ में विकसित होते हैं और जीवित पैदा होते हैं। हालांकि, जन्म के समय संतान की स्थिति वांछित होने के लिए बहुत अधिक छोड़ देती है, वे मुश्किल से खुद को छोटे बिच्छुओं को खिलाने में सक्षम होते हैं और उन्हें अपनी मां से स्वतंत्र होने में सक्षम होने से पहले विदेशों में विकास का एक और चरण पूरा करना होगा।

वृश्चिकों का पुनरुत्पादन हमेशा मादा और पुरुष गैमेट्स के संघ द्वारा नहीं किया जाता है। कुछ प्रजातियां असामान्य हैं, इसलिए वे उर्वरक होने की आवश्यकता के बिना पार्टनोजेनेसिस द्वारा स्वयं को पुन: उत्पन्न कर सकते हैं।

बिच्छू का जन्म और प्रजनन

तथ्य यह है कि नवजात शिशु अपनी मां खाते हैं एक लोकप्रिय मिथक है। क्या होता है कि वे एक बहुत ही प्रारंभिक विकास के साथ पैदा हुए हैं और इसे बाहर की ओर पूरा करना चाहिए, जो मादा के पीछे अपलोड किया गया है। इस अवधि में युवा जर्दी की थैली पर खिलाते हैं जो अभी भी संलग्न है और पोषक तत्व जो मां अपनी त्वचा के माध्यम से प्रदान करता है।

वृश्चिक घोंसला

वृश्चिक घोंसला

एक महिला ऊर्जा भंडार का उपयोग करके लगभग सौ सौ नवजात बच्चों को एक साथ प्रदान करने में सक्षम है जिसे वह स्टोर करने में सक्षम है। महिला के लिए लैक्टेशन के इस चरण में सामान्य से अधिक आक्रामक व्यवहार दिखाना सामान्य बात है, जिससे युवाओं को संभावित शिकारियों से बचाया जा सकता है। वह एक शिकारी के संरक्षक होने और अपने सभी संतानों को भस्म करने से भी जा सकती है, लेकिन यह केवल चरम परिस्थितियों में होती है जहां भोजन दुर्लभ होता है और उसके पास खुद को जीवित रखने के लिए पर्याप्त भंडार नहीं होते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: हम्सटर गर्भावस्था

एक बार जब युवाओं ने अपने teguments (muda) पूरी तरह से नवीनीकृत कर दिया है, तो वे मां की पीठ से उतरने और अपने आप पर शिकार शुरू करने में सक्षम हैं। जिस समय बिच्छू इस पहले परिवर्तन को पूरा कर सकते हैं वह बहुत परिवर्तनीय है (1 से 55 दिनों तक), प्रश्नों की प्रजातियों और जलवायु जैसे बाहरी कारकों पर निर्भर करता है। जन्म के समय संतान एक पारदर्शी सफेद रंग दिखाता है और पहले मोल्ट के बाद इस रंग को बिच्छू की प्रजातियों के आधार पर काला या भूरे रंग में बदल दिया जाता है। वे एक्सोस्केलेटन को भी मजबूत करना शुरू करते हैं, यही कारण है कि वे पर्यावरण में जीवित रहने की अधिक संभावना रखते हैं।

यौन परिपक्वता तक पहुंचने तक, बिच्छू आवधिक मौल्ट्स (लगभग 5 मौल) की एक श्रृंखला पास करता है, जिसके माध्यम से यह धीरे-धीरे विकास की अनुमति देने के लिए अपने एपिडर्मिस की बाहरीतम परतों को प्रतिस्थापित करेगा। एक बार जब उन्होंने अपना यौन विकास पूरा कर लिया है, तो वे आगे बढ़ना बंद कर देते हैं और उसी जीवन को अपने जीवन के अंत तक रखते हैं।

बिच्छू पिल्लों की संख्या

प्रजातियों और इसकी विशेषताओं के आधार पर बिच्छू कूड़े की संतान की संख्या परिवर्तनीय हो सकती है। एक मादा प्रति गर्भावस्था 2 और 100 वंश के बीच जन्म देख सकती है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बतखों का गर्भावस्थाबतखों का गर्भावस्था
Flamenco का गर्भावस्थाFlamenco का गर्भावस्था
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
कोआला का गर्भावस्थाकोआला का गर्भावस्था
डॉल्फ़िन का गर्भावस्थाडॉल्फ़िन का गर्भावस्था
» » बिच्छू का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com